News Nation Logo
Banner
Banner

ऑस्ट्रियाई चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज ने भ्रष्टाचार जांच के बीच इस्तीफा दिया (लीड-1)

ऑस्ट्रियाई चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज ने भ्रष्टाचार जांच के बीच इस्तीफा दिया (लीड-1)

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 10 Oct 2021, 11:20:01 PM
Autrian Chancellor

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

वियना: ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज ने भ्रष्टाचार के एक घोटाले के दबाव के बाद अपने इस्तीफे की घोषणा की है और उनके उत्तराधिकारी के रूप में विदेश मंत्री एलेक्जेंडर शालेनबर्ग को प्रस्तावित किया है।

बीबीसी ने बताया कि कुर्ज और नौ अन्य लोगों को उनकी रूढ़िवादी पीपुल्स पार्टी से जुड़े कई स्थानों पर छापे के बाद जांच के दायरे में रखा गया था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार शाम को मीडिया को दिए एक बयान में कुर्ज ने कहा कि वह महीनों की अराजकता और ठहराव से बचना चाहते हैं।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने इस दावे से इनकार किया कि उन्होंने सरकारी धन का इस्तेमाल एक अखबार में सकारात्मक कवरेज सुनिश्चित करने के लिए किया था।

इस हफ्ते आरोपों ने उनकी गठबंधन सरकार को उसके कनिष्ठ साथी ग्रीन्स के बाद पतन के कगार पर ले गया।

ग्रीन्स ने विपक्षी दलों के साथ बातचीत शुरू की, जो अगले हफ्ते चांसलर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की धमकी दे रहे थे।

ग्रीन्स के नेता और कुलपति वर्नर कोगलर ने कुर्ज के इस्तीफे का स्वागत किया और संकेत दिया कि वह स्केलेनबर्ग के साथ काम करने के इच्छुक होंगे। उनका कहना है कि उनके बीच बहुत रचनात्मक संबंध थे।

कुर्ज ने अपने इस्तीफे की घोषणा करते हुए कहा, अब जो आवश्यक है वह स्थिरता है। गतिरोध को हल करने के लिए मैं अराजकता को रोकने के लिए एक तरफ हटना चाहता हूं।

उन्होंने कहा कि वह अपनी पार्टी के नेता बने रहेंगे और संसद में बैठना जारी रखेंगे।

उन्होंने कहा, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, हालांकि मैं निश्चित रूप से अपने खिलाफ आरोपों को खारिज करने के अवसर का उपयोग करूंगा।

शलेनबर्ग को अपना उत्तराधिकारी नियुक्त करने के संबंध में कुर्ज़ ने कहा कि विदेश मंत्री के पास पार्टियों के बीच विश्वास के पुनर्निर्माण के लिए आवश्यक राजनयिक कौशल थे।

कुर्ज को अपने स्वयं के सरकारी सहयोगियों सहित, पद छोड़ने के लिए बढ़ती कॉल का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि 35 वर्षीय चांसलर और नौ अन्य लोगों के दावों की जांच चल रही है कि सकारात्मक मीडिया कवरेज सुनिश्चित करने के लिए एक भ्रष्ट सौदे में सरकारी धन का उपयोग किया गया था।

विपक्ष ने कुर्ज से पद छोड़ने का आह्वान किया है और मंगलवार को संसद में उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की योजना बनाई है।

कुर्ज दुनिया में सरकार के सबसे कम उम्र के प्रमुख हैं, और 31 साल की उम्र में पहली बार इस पद के लिए चुने गए, ऑस्ट्रियाई इतिहास में सबसे कम उम्र के चांसलर हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 10 Oct 2021, 11:20:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो