logo-image

गुमनाम दान स्वीकार करने के बाद ऑस्ट्रेलियाई मंत्री ने दिया इस्तीफा

गुमनाम दान स्वीकार करने के बाद ऑस्ट्रेलियाई मंत्री ने दिया इस्तीफा

Updated on: 19 Sep 2021, 06:50 PM

कैनबरा:

ऑस्ट्रेलिया के उद्योग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री क्रिश्चियन पोर्टर ने व्यक्तिगत कानूनी शुल्क के लिए एक गुमनाम दान स्वीकार करने के बाद रविवार को पद से इस्तीफा दे दिया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने रविवार दोपहर को घोषणा की है कि पोर्टर ने तत्काल प्रभाव से मंत्रालय से इस्तीफा दे दिया है।

दान स्वीकार करने के पांच दिन बाद इस्तीफा दिया है, जब पोर्टर ने खुलासा किया कि उन्होंने एक पत्रकार के खिलाफ एक मानहानि मामले में अपनी कानूनी फीस के हिस्से को कवर करने के लिए कानूनी सेवा ट्रस्ट के रूप में जाना जाने वाले एक नेत्रहीन ट्रस्ट से दान स्वीकार किया है।

मॉरिसन ने अपने विभाग से इस बारे में सलाह मांगी थी कि क्या गुमनाम दान ने मंत्री के मानकों का उल्लंघन किया है, लेकिन रविवार को कहा कि पोर्टर, जिन्होंने पहले अटॉर्नी-जनरल के रूप में कार्य किया था, उन्होंने खुद ही पद छोड़ने का निर्णय लिया है।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, उन्होंने आज दोपहर एक मंत्री के रूप में अपना इस्तीफा देकर उन मानकों को बनाए रखने के लिए उचित कदम उठाया है और मैंने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।

मॉरिसन ने कहा, सभी सदस्य, जब वे मंत्री बनते हैं, समझते हैं कि जब वे हस्ताक्षर करते हैं और कैबिनेट के सदस्य बन जाते हैं और सरकार की कार्यकारिणी में भूमिका निभाते हैं। मेरे सभी मंत्री हर समय मानकों को बनाए रखना चाहते हैं।

इससे पहले रविवार को, वित्त मंत्री साइमन बमिर्ंघम ने पोर्टर को दिए गए दान को एक असामान्य बताया है।

पोर्टर के इस्तीफे से सरकार के मंत्री के रूप में उनके छह साल के करियर का अंत हो गया।

तीन पन्नों के त्याग पत्र में उन्होंने कहा कि उन्होंने ट्रस्ट के पीछे दानदाताओं की गोपनीयता को तोड़ने की कोशिश करने के बजाय इस्तीफा देने का आखिरकार फैसला किया।

ऊर्जा और उत्सर्जन में कमी मंत्री एंगस टेलर को अस्थायी रूप से पोर्टर के मंत्रिस्तरीय पोर्टफोलियो को संभालने के लिए नियुक्त किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.