logo-image

ऑस्ट्रेलियन कंज्यूमर वॉचडॉग ने भ्रामक सोशल मीडिया प्रभावित करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की

ऑस्ट्रेलियन कंज्यूमर वॉचडॉग ने भ्रामक सोशल मीडिया प्रभावित करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की

Updated on: 27 Jan 2023, 04:20 PM

कैनबरा:

पीक कंज्यूमर प्रोटेक्शन बॉडी, ऑस्ट्रेलियन कॉम्पिटिशन एंड कंज्यूमर कमीशन (एसीसीसी) ने शुक्रवार को कहा कि उसने 150 से अधिक टिप-ऑफ प्राप्त करने के बाद सोशल मीडिया प्रभावितों द्वारा भ्रामक प्रशंसापत्र और अनुमोदन की पहचान करना शुरू कर दिया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले सप्ताह एसीसीसी के एक अनुरोध के बाद, सामुदायिक प्रतिक्रिया की मांग करते हुए, वॉचडॉग ने कहा कि वे 100 से अधिक उल्लेखित प्रभावितों को देखेंगे, जिन्हें उनके द्वारा प्रचारित उत्पाद या कंपनी के साथ अपनी संबद्धता छिपाने की सूचना दी गई थी।

इसमें शामिल अधिकांश लोग ब्यूटी, लाइफस्टाइल, पालन-पोषण और फैशन श्रेणियों में थे, जहाँ प्रभावशाली मार्केटिंग प्रचलित है।

एसीसीसी ने कहा कि स्वीप अगले सप्ताह चलाया जाएगा।

इंस्टाग्राम, टिकटॉक, स्नैपचैट, यूट्यूब और फेसबुक और लाइवस्ट्रीमिंग सेवा, ट्विच सहित कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की समीक्षा की जाएगी, साथ ही कदाचार को बढ़ावा देने में विज्ञापनदाताओं, मार्केटर्स और ब्रांडों जैसे अन्य पक्षों की भूमिका की भी समीक्षा की जाएगी।

एसीसीसी कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेगा जहां हम देखते हैं कि उपभोक्ताओं को एक प्रशंसापत्र द्वारा गुमराह या धोखा दिए जाने का खतरा है और महत्वपूर्ण नुकसान की संभावना है। इस कार्रवाई में अनुपालन, शिक्षा और संभावित प्रवर्तन गतिविधियों के साथ कदाचार का पालन करना शामिल हो सकता है।

वॉचडॉग ने उल्लेख किया कि हालांकि कई उपभोक्ता जानते हैं कि प्रभावित करने वालों को उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय लाभ मिलता है, वे चिंतित रहते हैं कि प्रभावित करने वाले, विज्ञापनदाता और ब्रांड उपभोक्ताओं से इस तथ्य को छिपाने की कोशिश करते हैं, जो उन्हें सूचित विकल्प बनाने से रोकता है।

यह विशेष रूप से छोटे अनुसरण वाले सूक्ष्म-प्रभावकों पर लागू हो सकता है, क्योंकि वे छिपे हुए विज्ञापन पोस्टों में वैधता जोड़ने के लिए फॉलोअर्स के साथ अधिक प्रामाणिक संबंध बना सकते हैं और बनाए रख सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.