logo-image

ऑस्ट्रेलिया ने काबुल से 300 लोगों को निकाला: पीएम स्कॉट मॉरिसन

ऑस्ट्रेलिया ने काबुल से 300 लोगों को निकाला: पीएम स्कॉट मॉरिसन

Updated on: 22 Aug 2021, 04:50 PM

कैनबरा:

ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान से 300 से अधिक लोगों को निकाला है। प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने रविवार को इसकी घोषणा की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मॉरिसन ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई रक्षा बल (एडीएफ) ने रात भर में चार उड़ानों से वहां फंसे लोगों को निकाला।

उड़ानों में सवार यात्रियों में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अमेरिका और ब्रिटेन के लिए ऑस्ट्रेलियाई नागरिक और अफगान वीजा धारक शामिल थे।

15 अगस्त को तालिबान के हाथों शहर गिरने के बाद से काबुल से ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा निकाले गए लोगों की कुल संख्या लगभग 550 हो गई है।

मॉरिसन ने कहा कि एडीएफ अधिक से अधिक लोगों को बाहर निकालने की कोशिश कर रहा है, लेकिन यह वादा नहीं कर सकता कि प्रत्येक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक को निकाला जाएगा।

उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन को बताया, हमारे पास जितना समय उपलब्ध है, उतने सुरक्षित तरीके से हम जितने संभव हो उतने लोगों को प्राप्त करना जारी रखते हैं।

उन्होंने कहा, मैं अफगानिस्तान की स्थिति की गारंटी नहीं दे सकता। ऑस्ट्रेलिया उस स्थिति में नहीं है। अमेरिका ऑस्ट्रेलिया के लिए एक बहुत ही अलग स्थिति में है। हमें पर्यावरण में काम करना होगा जैसा कि हम जानते हैं और हमें वह सर्वोत्तम करना होगा जो हम कर सकते हैं।

देश में 20 साल बाद इस साल जून में अफगानिस्तान से सैनिकों की वापसी में ऑस्ट्रेलिया अमेरिका में शामिल हो गया।

मॉरिसन ने कहा कि संघर्ष के बारे में अमेरिका के साथ कई चर्चाए हुई हैं, लेकिन यह नहीं कहेंगे कि क्या वह वापस लेने के फैसले से सहमत हैं।

उन्होंने कहा, अफगानिस्तान में ऑस्ट्रेलिया की मौजूदगी पूरी तरह से अफगानिस्तान में अमेरिका की मौजूदगी पर निर्भर है, यह सिर्फ एक वास्तविक तथ्य है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.