logo-image

ऑस्ट्रेलिया ने महामारी के दौरान घरेलू हिंसा मामलों में वृद्धि दर्ज की

ऑस्ट्रेलिया ने महामारी के दौरान घरेलू हिंसा मामलों में वृद्धि दर्ज की

Updated on: 10 Sep 2021, 03:55 PM

कैनबेरा:

क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (क्यूयूटी) के शोधकर्ताओं ने शुक्रवार को एक सर्वेक्षण प्रकाशित किया जिसमें बताया गया कि कैसे कोविड -19 महामारी ने ऑस्ट्रेलिया में घरेलू और पारिवारिक हिंसा को और अधिक गंभीर बना दिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रेलियन जर्नल ऑफ सोशल इश्यूज में प्रकाशित, अध्ययन में कहा गया है कि घरेलू और पारिवारिक हिंसा श्रमिक क्षेत्र में 62 प्रतिशत तक बढ़ी है।

इसके अलावा, 67 प्रतिशत श्रमिकों ने महामारी के दौरान पहली बार दुर्व्यवहार किया है।

अध्ययन के प्रमुख लेखक, क्यूयूटी में शिक्षा और सामाजिक न्याय के प्रोफेसर केरी कैरिंगटन ने कहा कि निष्कर्ष पूरी तरह से आश्चर्यजनक नहीं थे।

कैरिंगटन ने शुक्रवार को सिन्हुआ को बताया कि हमें उम्मीद थी कि लॉकडाउन की स्थिति किसी भी व्यक्ति के लिए कठिनाई पैदा करेगी।

ऑस्ट्रेलियन इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिमिनोलॉजी के एक सरकारी अध्ययन ने 2020 के मई में पूरे ऑस्ट्रेलिया में 15,000 महिलाओं का साक्षात्कार लिया, जिसमें पाया गया कि 11.6 प्रतिशत उत्तरदाताओं को किसी न किसी तरह के घरेलू शोषण का शिकार होना पड़ा।

दो-तिहाई उत्तरदाताओं ने बताया कि कोविड-19 महामारी की शुरूआत के बाद से दुर्व्यवहार या तो शुरू हो गया था या बढ़ गया था।

कैरिंगटन ने सिन्हुआ को बताया कि महामारी और आगामी लॉकडाउन के साथ इस वृद्धि के मेल के पीछे कई कारक हैं।

महामारी ने ही असुरक्षा, वित्तीय नुकसान, नौकरियों के नुकसान और निश्चित रूप से परिवारों के भीतर तीव्र संघर्ष, बच्चों के घर, होम स्कूलिंग, भागने में असमर्थता को पैदा किया।

एक तरह से उन्हें अपराधी के साथ बंद कर दिया गया था।

कैरिंगटन ने कहा कि उनके निष्कर्षों का सबसे चौंकाने वाला हिस्सा यह था कि घरेलू हिंसा के अपराधी महामारी और अन्य स्वास्थ्य प्रतिबंधों को हथियार बना रहे थे।

तस्मानिया में घरेलू पारिवारिक हिंसा सलाहकार के रूप में काम करने वाले एक गुमनाम प्रतिवादी ने कहा कि लॉकडाउन के समय पीड़ितों के समर्थन नेटवर्क अक्सर गंभीर रूप से कम हो जाते थे।

प्रतिवादी ने कहा कि ऐसी स्थितियों में जहां पीड़ित अपराधियों के साथ रहते हैं, अपराधियों ने पीड़ितों की अधिक बारीकी से निगरानी की है, जिसमें पीड़ित का दूसरों के साथ संचार भी शामिल है।

अध्ययन में बताया गया है कि हिंसा क्षेत्र के 86 प्रतिशत श्रमिकों ने महामारी के दौरान दुर्व्यवहार पीड़ितों की जरूरतों की जटिलता में वृद्धि की सूचना दी।

कैरिंगटन ने कहा कि इन प्रतिक्रियाओं ने एक स्पष्ट अनुस्मारक के रूप में कार्य किया कि डीएफवी सेवाओं को संकट के समय में अधिक समर्थन की आवश्यकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.