News Nation Logo

UK के साथ Australia का व्यापार समझौता कार्यान्वयन के करीब

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 18 Nov 2022, 12:55:38 PM
Rishi Sunak

(source : IANS) (Photo Credit: Twitter)

कैनबरा:  

ब्रिटेन के साथ मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को एक प्रमुख समिति की मंजूरी मिलने के बाद ऑस्ट्रेलियाई संसद इसे मंजूरी देने के लिए तैयार है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संधियों पर संयुक्त स्थायी समिति ने एफटीए पर अपनी रिपोर्ट जारी की है, जिसमें निष्कर्ष निकाला गया है कि इससे ऑस्ट्रेलिया को ब्रिटेन के साथ अपने व्यापार को उदार बनाने और विविधता लाने में मदद मिलेगी. समझौते के तहत, जिस पर दोनों देशों ने 2021 में हस्ताक्षर किए, गोमांस, डेयरी और चीनी सहित 99 प्रतिशत ऑस्ट्रेलियाई सामान ब्रिटेन में शुल्क मुक्त प्रवेश करेंगे.

प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस ने इस सप्ताह इंडोनेशिया में जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर सौदे पर चर्चा करने के लिए अपने ब्रिटिश समकक्ष ऋषि सुनक से मुलाकात की और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह 2023 की पहली तिमाही में लागू होगा. ऑस्ट्रेलिया के व्यापार मंत्री, डॉन फैरेल ने कहा कि, संसद नवंबर के अंत से पहले समझौते की पुष्टि करने के लिए मतदान करेगी, जिसमें विपक्ष को पूर्ण समर्थन की पेशकश की उम्मीद है.

व्यापार को उदार बनाने के अलावा, फैरेल ने कहा कि, ऑस्ट्रेलिया-यूके एफटीए में दोनों दिशाओं में कुशल श्रमिकों और युवाओं की गतिशीलता बढ़ाने के उपाय शामिल हैं.

भारत यूके और ऑस्ट्रेलिया के साथ एफटीए साइन करना चाहता है. इस कड़ी में अस्ट्रेलिया से एक मिनी ट्रेड डील हुई है तथा अगले दौर की बातचीत जारी हैं.  

First Published : 18 Nov 2022, 12:55:38 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.