News Nation Logo

ऑस्ट्रेलिया कोविड-19 महामारी को लेकर राजनीति बंद करे : चीन

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चाओ लिच्येन ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य महासभा में कोविड-19 महामारी को लेकर चर्चित प्रस्ताव मसौदा चीन के रूख के अनुकूल है, जिससे विभिन्न देशों की व्यापक आम सहमति जाहिर हुई.

IANS | Updated on: 19 May 2020, 11:10:12 PM
XI Jinping

शी जिनपिंग (Photo Credit: फाइल )

नई दिल्ली:

आस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिसे पायने ने कहा कि अधिक देशों ने विश्व स्वास्थ्य महासभा में यूरोपीय संघ द्वारा प्रस्तुत महामारी संबंधी प्रस्ताव का समर्थन किया, इससे ऑस्ट्रेलिया द्वारा प्रस्तुत स्वतंत्र अंतर्राष्ट्रीय समीक्षा का महत्व जाहिर हुआ. यह अंतरराष्ट्रीय समुदाय का विजय है. एक सक्रिय और मजबूत सदस्य होने के नाते ऑस्ट्रेलिया को प्रेरणा मिली है.

इसे लेकर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चाओ लिच्येन ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य महासभा में कोविड-19 महामारी को लेकर चर्चित प्रस्ताव मसौदा चीन के रूख के अनुकूल है, जिससे विभिन्न देशों की व्यापक आम सहमति जाहिर हुई. यह ऑस्ट्रेलिया द्वारा कुछ समय पूर्व प्रस्तुत महामारी से संबंधित तथाकथित स्वतंत्र अंतर्राष्ट्रीय समीक्षा से बिलकुल अलग है.

उन्होंने कहा कि चीन विश्व भर में महामारी के काबू किए जाने के बाद महामारी के मुकाबले में वैश्विक कार्य का व्यापक आकलन करने का समर्थन करता है, ताकि कमियों को पूरा किया जा सके. इस कार्य के लिए वैज्ञानिक और पेशेवर रुख अपनाना चाहिए. इस दौरान विश्व स्वास्थ्य संगठन की प्रधानता और वस्तुगत व निष्पक्ष सिद्धांत की आवश्यकता है.

चीनी प्रवक्ता ने कहा कि उपरोक्त प्रस्ताव मसौदा ऑस्ट्रेलिया द्वारा प्रस्तुत महामारी से जुड़े तथाकथित स्वतंत्र अंतर्राष्ट्रीय समीक्षा के बिलकुल अलग है. आशा है कि ऑस्ट्रेलिया अपना विचार बदल कर विश्व स्वास्थ्य महासभा के संबंधित प्रस्ताव के अनुसार महामारी को लेकर राजनीतिक कार्रवाई को बंद करेगा और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की आम सहमति की ओर वापस लौटेगा.

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 19 May 2020, 11:10:12 PM