News Nation Logo

Israel को झटका: ऑस्ट्रेलिया ने येरूसलम को राजधानी मानने से किया इनकार

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 18 Oct 2022, 10:43:47 AM
Australia no longer recognises Jerusalem as capital of Israel

Australia no longer recognises Jerusalem as capital of Israel (Photo Credit: Twitter/MiddleEastEye)

highlights

  • येरूसलम को लेकर इजरायल को बड़ा झटका
  • ऑस्ट्रेलिया अब आधिकारिक तौर पर पीछे हटा
  • येरूसलम को नहीं मानेगा इजरायल की राजधानी

नई दिल्ली:  

Setback for Israel on Jerusalem: ऑस्ट्रेलिया ने इजरायल को बड़ा झटका दिया है. ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने पुरानी सरकार के फैसले को पलटते हुए अब येरूसलम (Jerusalem) को इजरायल (Israel ) की राजधानी मानने से इनकार कर दिया है. ऑस्ट्रेलियाई सरकार (Autralian Government) ने कहा कि हम इजरायल (Israel) के पश्चिमी येरूसलम की स्थिति को एकतरफा बदलने वाले फैसलों को नहीं मानते. ऑस्ट्रेलिया की इस सरकार ने 4 साल पहले 2018 में लिये गए फैसले को पलट दिया है. स्कॉट मॉरिसन की अगुवाई में साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया ने येरूसलम को इजरायल की राजधानी मान लिया था. 

साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया ने माना था राजधानी

तत्कालीन प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की सरकार ने अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस फैसले के बाद येरूसलम को इजरायली राजधानी माना था, जिसमें डोनाल्ड ट्रंप की सरकार ने येरूसलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता दी थी. लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री पेनी वोंग ने कहा है कि हम इजरायल-फिलिस्तानी द्विराष्ट्र सिद्धांत को मानते हैं. हम एकतरफा किसी भी बदलाव का समर्थन नहीं करेंगे. इसीलिए पिछली सरकार के फैसले को आधिकारिक तौर पर पलटा जा रहा है. 

आपसी बातचीत से तय होगा भविष्य

पेनी वोंग ने कहा कि इस इलाके में जो भी फैसले हों, वो फिलिस्तीन और इजरायल की आपसी रजामंदी-बातचीत के आधार पर हो. एक तरफा लिए गए किसी भी फैसले को हम अपनी मान्यता नहीं देंगे. बता दें कि फिलिस्तीनी भी इसे अपनी राजधानी मानते हैं और यहूदी भी. येरूसलम शहर यहूदी, ईसाई और इस्लाम तीनों धर्मों का प्रमुख केंद्र है. 

First Published : 18 Oct 2022, 10:06:00 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.