logo-image

ऑकस डील से सहयोगियों के बीच भरोसे का संकट: फ्रांसीसी विदेश मंत्री

ऑकस डील से सहयोगियों के बीच भरोसे का संकट: फ्रांसीसी विदेश मंत्री

Updated on: 21 Sep 2021, 03:25 PM

पेरिस:

फ्रांस के विदेश मंत्री जीन-यवेस ली ड्रियन ने कहा कि अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के बीच परमाणु पनडुब्बी समझौता, जिसे ऑकस के नाम से जाना जाता है, सहयोगियों के बीच विश्वास के संकट का प्रतिनिधित्व करता है, जिसके लिए स्पष्टीकरण की आवश्यकता है।

ली ड्रियन ने सोमवार को न्यूयॉर्क में संवाददाताओं से कहा, यह अनुबंध तोड़ने के बारे में इतना कुछ नहीं है। यह निश्चित रूप से फ्रांस पर निगेटिव प्रभाव डाल रहा है। लेकिन निश्चित रूप से, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, यह सहयोगियों के बीच विश्वास तोड़ने का मामला है और यह कुछ भारी प्रतिबिंब लाता है हम, यूरोपीय लोगों की ओर से, जिस तरह से हम अपने गठबंधनों और साझेदारी को देखते हैं।

अब क्या मायने रखता है, सबसे पहले, भागीदारों के बीच विश्वास का उल्लंघन, क्योंकि विश्वास, भागीदारों और गठबंधन का मतलब पारदर्शिता है। इसके लिए स्पष्टीकरण की आवश्यकता है। यह एक दूसरे से बात करने के बारे में है, एक दूसरे से छिपाने के बारे में नहीं, विशेष रूप से मामलों का महत्व होना चाहिए और वह सब नहीं हुआ।

उन्होंने पूछा, हमें इसके बारे में बात करने की जरूरत है। वह सब क्यों गायब था, वह सब क्यों छिपा हुआ था और हमें समय से पहले बताए बिना सार्वजनिक किया गया?

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र महासभा के उच्च स्तरीय सप्ताह के लिए न्यूयॉर्क में मौजूद ली ड्रियन ने कहा कि उनका अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मिलने का कोई इरादा नहीं है।

ली ड्रियन ने कहा, बेशक मैं उसे यहां या वहा गलियारे में देख सकता हूं।

15 सितंबर को अनावरण की गई नई सुरक्षा साझेदारी के तहत, कैनबरा अमेरिकी और ब्रिटिश तकनीक के साथ परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बियों का निर्माण करेगी।

ऑस्ट्रेलिया द्वारा 56 अरब यूरो (65.6 अरब डॉलर) के अनुबंध से हटने के बाद नई त्रिपक्षीय साझेदारी ने फ्रांस को नाराज कर दिया है।

2016 में वापस, ऑस्ट्रेलिया ने 12 पारंपरिक डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बियों की खरीद के लिए फ्रांस के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।

16 सितंबर को, ऑस्ट्रेलिया ने घोषणा की कि उसने अमेरिका और ब्रिटेन से कम से कम आठ परमाणु शक्ति वाली पनडुब्बियां हासिल करने की योजना बनाई है।

बिना किसी नोटिस के अचानक किए गए कदम से नाराज फ्रांस ने अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में अपने राजदूतों को वापस बुला लिया।

ली ड्रियन ने शुरू में इस सौदे को पीठ में छुरा घोंपना कहा था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.