logo-image

अवैध प्रवासियों की वापसी के लिए यूरोपीय संघ प्रणाली में ऑडिटर्स ने खामियों को किया उजागर

अवैध प्रवासियों की वापसी के लिए यूरोपीय संघ प्रणाली में ऑडिटर्स ने खामियों को किया उजागर

Updated on: 14 Sep 2021, 03:35 PM

ब्रसेल्स:

यूरोपीयन कोर्ट ऑफ ऑडिटर्स (ईसीए) की एक विशेष रिपोर्ट में अवैध रूप से ब्लॉक में प्रवेश करने वाले प्रवासियों की वापसी सुनिश्चित करने के लिए यूरोपीय संघ (ईयू) और गैर-यूरोपीय संघ के देशों के बीच सहयोग में अक्षमताओं को चिह्न्ति किया गया है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने रिपोर्ट के हवाले से कहा, नतीजतन, यूरोपीय संघ केवल तीसरे देशों के साथ दोबारा प्रवेश समझौतों के समापन में सीमित प्रगति हासिल करने में कामयाब रहा है।

विशेष रिपोर्ट के अनुसार, 2015-2020 की अवधि के दौरान, जिसकी समीक्षा की गई थी, ब्लॉक की कार्रवाइयों को यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त सुव्यवस्थित नहीं किया गया कि गैर-यूरोपीय संघ के देश व्यवहार में अपने दोबारा प्रवेश दायित्वों का पालन करते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, यह पाया कि 2008 से सभी वर्ष, लगभग 500,000 गैर-यूरोपीय संघ के नागरिकों को ब्लॉक छोड़ने का आदेश दिया गया था क्योंकि वे इसमें प्रवेश कर चुके थे या बिना प्राधिकरण के रह रहे थे।

हालांकि, पांच में से एक से भी कम वास्तव में यूरोप के बाहर अपने देशों में लौट आए।

ईसीए ने कहा कि अनियमित प्रवासियों की कम संख्या का एक कारण प्रवासियों के मूल देशों के साथ सहयोग करने में कठिनाई है।

इसने कहा कि यूरोपीय संघ ने 18 कानूनी रूप से बाध्यकारी दोबारा प्रवेश समझौतों को समाप्त कर दिया है और छह अन्य देशों के साथ औपचारिक रूप से चर्चा शुरू कर दी है।

हाल ही में, इसने रिटर्न और प्रवेश के लिए छह गैर-कानूनी रूप से बाध्यकारी व्यवस्थाओं पर भी बातचीत की है।

ईसीए के सदस्य लियो ब्रिंकट ने कहा, हम उम्मीद करते हैं कि हमारा ऑडिट प्रवासन और शरण पर यूरोपीय संघ के नए समझौते पर बहस में शामिल होगा, क्योंकि एक प्रभावी और अच्छी तरह से प्रबंधित दोबारा प्रवेश नीति एक व्यापक प्रवास नीति का एक अनिवार्य हिस्सा है।

उन्होंने कहा, फिर भी, यूरोपीय संघ की वर्तमान रिटर्न प्रणाली अक्षमताओं से बहुत ग्रस्त है जो इच्छित प्रभाव के विपरीत होती है, हतोत्साहित करने के बजाय, अवैध प्रवास को प्रोत्साहित करना।

रिपोर्ट द्वारा उजागर की गई एक और कमजोरी यूरोपीय संघ के भीतर ही तालमेल की कमी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.