logo-image

ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने शोध को बढ़ाने की योजना की घोषणा की

ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने शोध को बढ़ाने की योजना की घोषणा की

Updated on: 01 Feb 2022, 03:20 PM

कैनबरा:

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने मंगलवार को 2.2 अरब डॉलर (1.5 अरब डॉलर) की शोध व्यावसायीकरण योजना का अनावरण किया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पैकेज में ऑस्ट्रेलिया के आर्थिक त्वरक के लिए 1.6 अरब डॉलर शामिल है, जो रक्षा, अंतरिक्ष, संसाधन प्रौद्योगिकी, खाद्य और पेय, स्वच्छ ऊर्जा और चिकित्सा उत्पादों के क्षेत्र में उच्च-संभावित अनुसंधान परियोजनाओं को फंड देगा।

उद्योग-केंद्रित पीएचडी में एक और 2.96 करोड़ डॉलर का निवेश किया जाएगा।

राष्ट्रीय विज्ञान एजेंसी कॉमनवेल्थ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (सीएसआईआरओ) द्वारा प्रशासित इनोवेशन फंड को 1.5 करोड़ डॉलर तक बढ़ाया जाएगा।

मॉरिसन ने कहा कि फंडिंग का इंजेक्शन ऑस्ट्रेलियाई अनुसंधान को व्यावसायिक रूप से अधिक प्रतिस्पर्धी बना देगा।

उन्होंने कहा, यह ऑस्ट्रेलियाई नवप्रवर्तकों को उनकी परियोजना के प्रत्येक चरण के लिए फंड के अवसरों तक पहुंचने की अनुमति देगा, बशर्ते वे परियोजना की व्यवहार्यता और महत्वपूर्ण रूप से व्यावसायिक क्षमता को साबित करना जारी रख सकें।

हमें ऑस्ट्रेलियाई उद्योग और विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के बीच संबंधों के निर्माण में तेजी लाने की जरूरत है। हमें यहां ऑस्ट्रेलिया में अनुसंधान उद्यमियों की एक नई नस्ल विकसित करने की आवश्यकता है ताकि वे नए उत्पादों और नई कंपनियों और सबसे महत्वपूर्ण, नई नौकरियों का निर्माण कर सकें।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.