News Nation Logo
उत्तर प्रदेश : आज तीन बड़े मामले ज्ञानवापी, श्रीकृष्ण जन्मभूमि मथुरा और ताजमहल पर सुनवाई प्रधानमंत्री आवास पर कैबिनेट और CCEA की बैठक, कुछ MoU समेत अहम मुद्दों पर हो सकता है फैसला कपिल सिब्बल सपा कार्यालय में अखिलेश यादव के साथ मौजूद, बनेंगे राज्यसभा उम्मीदवार राज्यसभा के लिए कपिल सिब्बल, डिंपल यादव और जावेद अली होंगे समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार- सूत्र पंजाब : ग्रुप सी और डी के पदों के लिए पंजाबी योग्यता टेस्ट कंपलसरी, भगवंत मान सरकार का फैसला मथुरा : जिला अदालत में श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले में 31 मई को होगी अगली सुनवाई मुंबई : मोटरसाइकिल पर दोनों सवारों को हेलमेट पहनना अनिवार्य होगा, 15 दिनों में नियम पर अमल यासीन मलिक की सजा पर बहस पूरी- ऑर्डर रिजर्व, दोपहर बाद विशेष NIA कोर्ट सुनाएगी सजा ज्ञानवापी हिंदुओं को सौंपने-पूजा की मांग वाला नया मामला सिविल जज फास्ट ट्रैक कोर्ट में स्थानांतरित अयोध्या : 1 जून को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह का शिला पूजन होगा, सीएम योगी होंगे शामिल उत्तराखंड : मौसम सामान्य होने के बाद आज दोबारा सुचारू रूप से शुरू हुई चारधाम यात्रा औरंगजेब की कब्र के बाद अब सतारा में मौजूद अफजल खान के कब्र पर बढ़ाई गई सुरक्षा
Banner

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने 2050 तक शुद्ध कार्बन शून्य उत्सर्जन योजना की घोषणा की

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने 2050 तक शुद्ध कार्बन शून्य उत्सर्जन योजना की घोषणा की

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 26 Oct 2021, 06:20:01 PM
Au PM

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

कैनबरा:   ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने मंगलवार को 2050 तक शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन तक पहुंचने की सरकार की विशिष्ट ऑस्ट्रेलियाई योजना का खुलासा किया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, योजना के तहत 2030 तक कम उत्सर्जन वाली प्रौद्योगिकियों में लगभग 20 अरब डॉलर का निवेश किया जाएगा।

मॉरिसन के लिबरल के साथ गवर्निग कोएलिशन में जूनियर पार्टनर नेशनल पार्टी द्वारा रविवार को ग्लासगो में हुए संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन, जिसे सीओपी26 के रूप में भी जाना जाता है, की अगुवाई में शुद्ध शून्य लक्ष्य के लिए सैद्धांतिक रूप से समर्थन की पुष्टि के बाद यह खुलासा हुआ।

मॉरिसन ने कहा कि ऊर्जा, व्यापार और आर्थिक योजना उत्सर्जन को कम करने के लिए एक विशिष्ट ऑस्ट्रेलियाई तरीके से चार्ट करेगी।

ऑस्ट्रेलिया के पास अब 2050 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने का लक्ष्य है, और हमारे पास इसे प्राप्त करने के लिए एक स्पष्ट योजना है। योजना शुद्ध शून्य प्राप्त करने के लिए जिम्मेदार, व्यावहारिक कार्रवाई की रूपरेखा तैयार करती है जो हमारे राष्ट्रीय हित में है।

प्रधानमंत्री के अनुसार, योजना मौजूदा नीतियों पर आधारित है और इसे पांच सिद्धांतों द्वारा निर्देशित किया जाएगा, जो हैं : प्रौद्योगिकी कर नहीं, विकल्पों का विस्तार करना, जनादेश नहीं, नई प्रौद्योगिकियों की एक श्रृंखला की लागत को कम करना, सस्ती और विश्वसनीय बिजली के साथ ऊर्जा की कीमतों को कम रखना और प्रगति के लिए जवाबदेह बनना।

सरकारी अनुमानों के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया अपने उत्सर्जन को 2005 के स्तर से 2030 तक 35 प्रतिशत तक कम करने की राह पर है, लेकिन 26-28 प्रतिशत की कमी का वर्तमान लक्ष्य अपरिवर्तित रहेगा।

नागरिकों से समर्थन प्राप्त करने के सौदे के तहत, उत्पादकता आयोग क्षेत्रीय समुदायों पर ध्यान देने के साथ योजना के आर्थिक प्रभावों की हर पांच साल में समीक्षा करेगा।

यह योजना कम उत्सर्जन वाले ईंधन के रूप में स्वच्छ हाइड्रोजन का उपयोग करने और 15 डॉलर प्रति मेगावाट घंटे से कम अल्ट्रा कम लागत पर सौर ऊर्जा देने की नई प्राथमिकता पर निर्भर करती है।

इसमें लंबी अवधि के मॉडलिंग या लागत अनुमान शामिल नहीं थे, जो मॉरिसन ने कहा था कि उचित समय में जारी किया जाएगा।

हालांकि, उन्होंने कहा कि यह किसी भी कीमत पर एक योजना नहीं थी, यह वादा करते हुए कि यह ऑस्ट्रेलियाई कोयले के निर्यात को समाप्त नहीं करेगा और ऊर्जा बिलों में वृद्धि नहीं करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 26 Oct 2021, 06:20:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.