logo-image

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने 2050 तक शुद्ध कार्बन शून्य उत्सर्जन योजना की घोषणा की

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने 2050 तक शुद्ध कार्बन शून्य उत्सर्जन योजना की घोषणा की

Updated on: 26 Oct 2021, 06:20 PM

कैनबरा:

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने मंगलवार को 2050 तक शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन तक पहुंचने की सरकार की विशिष्ट ऑस्ट्रेलियाई योजना का खुलासा किया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, योजना के तहत 2030 तक कम उत्सर्जन वाली प्रौद्योगिकियों में लगभग 20 अरब डॉलर का निवेश किया जाएगा।

मॉरिसन के लिबरल के साथ गवर्निग कोएलिशन में जूनियर पार्टनर नेशनल पार्टी द्वारा रविवार को ग्लासगो में हुए संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन, जिसे सीओपी26 के रूप में भी जाना जाता है, की अगुवाई में शुद्ध शून्य लक्ष्य के लिए सैद्धांतिक रूप से समर्थन की पुष्टि के बाद यह खुलासा हुआ।

मॉरिसन ने कहा कि ऊर्जा, व्यापार और आर्थिक योजना उत्सर्जन को कम करने के लिए एक विशिष्ट ऑस्ट्रेलियाई तरीके से चार्ट करेगी।

ऑस्ट्रेलिया के पास अब 2050 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने का लक्ष्य है, और हमारे पास इसे प्राप्त करने के लिए एक स्पष्ट योजना है। योजना शुद्ध शून्य प्राप्त करने के लिए जिम्मेदार, व्यावहारिक कार्रवाई की रूपरेखा तैयार करती है जो हमारे राष्ट्रीय हित में है।

प्रधानमंत्री के अनुसार, योजना मौजूदा नीतियों पर आधारित है और इसे पांच सिद्धांतों द्वारा निर्देशित किया जाएगा, जो हैं : प्रौद्योगिकी कर नहीं, विकल्पों का विस्तार करना, जनादेश नहीं, नई प्रौद्योगिकियों की एक श्रृंखला की लागत को कम करना, सस्ती और विश्वसनीय बिजली के साथ ऊर्जा की कीमतों को कम रखना और प्रगति के लिए जवाबदेह बनना।

सरकारी अनुमानों के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया अपने उत्सर्जन को 2005 के स्तर से 2030 तक 35 प्रतिशत तक कम करने की राह पर है, लेकिन 26-28 प्रतिशत की कमी का वर्तमान लक्ष्य अपरिवर्तित रहेगा।

नागरिकों से समर्थन प्राप्त करने के सौदे के तहत, उत्पादकता आयोग क्षेत्रीय समुदायों पर ध्यान देने के साथ योजना के आर्थिक प्रभावों की हर पांच साल में समीक्षा करेगा।

यह योजना कम उत्सर्जन वाले ईंधन के रूप में स्वच्छ हाइड्रोजन का उपयोग करने और 15 डॉलर प्रति मेगावाट घंटे से कम अल्ट्रा कम लागत पर सौर ऊर्जा देने की नई प्राथमिकता पर निर्भर करती है।

इसमें लंबी अवधि के मॉडलिंग या लागत अनुमान शामिल नहीं थे, जो मॉरिसन ने कहा था कि उचित समय में जारी किया जाएगा।

हालांकि, उन्होंने कहा कि यह किसी भी कीमत पर एक योजना नहीं थी, यह वादा करते हुए कि यह ऑस्ट्रेलियाई कोयले के निर्यात को समाप्त नहीं करेगा और ऊर्जा बिलों में वृद्धि नहीं करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.