logo-image

अफ्रीकी संघ ने अफ्रीका में वैक्सीन, दवा निर्माण के लिए समर्थन का आग्रह किया

अफ्रीकी संघ ने अफ्रीका में वैक्सीन, दवा निर्माण के लिए समर्थन का आग्रह किया

Updated on: 13 Dec 2021, 04:10 PM

अदीस अबाबा:

अफ्रीकी संघ (एयू) के अध्यक्ष मूसा फाकी महामत ने महाद्वीप में कोरोना के लिए आवश्यक दवाओं और टीकों के निर्माण में पहल का समर्थन करने का आह्वान किया है, क्योंकि यह वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा की के लिए जरूरी है।

अफ्रीकी संघ के एक बयान के अनुसार, महामत ने 7 विदेशी और विकास मंत्रिस्तरीय बैठक के समूह के टीके और वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा सत्र में यह टिप्पणी की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, महामत ने कहा कि कोरोना वायरस के विभिन्न रूपों के खिलाफ टीकों की उपलब्धता अफ्रीका और बाकी दुनिया के लिए जरूरी है।

महामत ने कहा, दुनिया भर में 70 प्रतिशत लोगों की तुलना में केवल 7 प्रतिशत अफ्रीकियों को टीका लगाया गया है।

एयू आयोग के प्रमुख के अनुसार, जब 2020 की शुरूआत में कोरोना महामारी शुरू हुई, तो अफ्रीका ने टीकों के उपलब्ध होने पर समान कीमत पर पहुंच का अनुरोध किया।

महामत ने कहा, दो साल बाद हमने देखा कि वैश्विक एकजुटता के इन आश्वासनों की अनदेखी की गई।

उन्होंने आगे अफ्रीका के साथ वैश्विक समुदाय की प्रतिबद्धता और एकजुटता पर सवाल उठाया, जिसके संबंध में उन्होंने ओमिक्रॉन वेरिएंट के संबंध में दक्षिणी अफ्रीकी देशों के हालिया व्यवहार को रेखांकित किया।

महामत ने कहा, अब पहले से कहीं ज्यादा दुनिया को अपनी प्रतिबद्धताओं को तत्काल पूरा करना चाहिए।

इस साल अप्रैल में, एयू ने अफ्रीकी वैक्सीन निर्माण के लिए साझेदारी शुरू की, जिसका उद्देश्य सार्वजनिक स्वास्थ्य सुरक्षा की रक्षा के लिए टीकों की समय पर पहुंच सुनिश्चित करना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.