logo-image

अफ्रीकन यूनियन ने अफ्रीकी देशों पर यात्रा प्रतिबंध हटाने का आह्वान किया

अफ्रीकन यूनियन ने अफ्रीकी देशों पर यात्रा प्रतिबंध हटाने का आह्वान किया

Updated on: 09 Dec 2021, 01:05 PM

अदीस अबाबा:

अफ्रीकी यूनियन (एयू) ने चेतावनी दी है कि ओमिक्रॉन कोविड -19 वैरिएंट के बढ़ते खतरे को देखते हुए यात्रा और प्रवेश प्रतिबंध लोगों और सामानों की मुक्त आवाजाही को सीमित कर देता है, जिससे पूरे महाद्वीप के देशों पर तत्काल और महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 55 सदस्यीय अखिल अफ्रीकी ब्लॉक ने एक बयान में ओमिक्रॉन वैरिएंट का पता लगाने के बाद अफ्रीकी देशों पर लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों को तत्काल रद्द करने का आह्वान किया।

बयान में कहा गया है कि वर्तमान साक्ष्य, जो ओमिक्रॉन वैरिएंट के वैश्विक प्रसार और सामुदायिक प्रसारण को रेखांकित करता है, दक्षिणी अफ्रीकी देशों पर लगाए गए चुनिंदा यात्रा प्रतिबंधों का समर्थन नहीं करता है।

इसमें कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य नियमों के अनुसार समय पर और पारदर्शी डेटा प्रसार सुनिश्चित करने के लिए अफ्रीकी देशों को दंडित करना भविष्य में सूचना साझा करने के लिए एक निरुत्साह के रूप में कार्य करता है, संभावित रूप से महाद्वीप और विश्व स्तर पर स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकता है।

एयू ने जोर देकर कहा कि हालिया यात्रा और प्रवेश प्रतिबंध अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहे हैं, जो संबंधित आबादी के जीवन और आजीविका को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा।

इसने आगे संकेत दिया कि यात्रा प्रतिबंध ने मामलों के चल रहे उतार-चढ़ाव का जवाब देने के लिए आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति तक पहुंचने की क्षमता को सीमित कर दिया है।

एयू ने दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना में प्रभावी जीनोमिक निगरानी प्रणालियों की ²ढ़ता से सराहना की, जिसके कारण महाद्वीप पर ओमिक्रॉन वैरिएंट का शीघ्र पता चला है। दोनों सदस्य राज्यों में वैज्ञानिकों और सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों की सराहना की, ताकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सतर्क करने के लिए समय पर और पारदर्शी डेटा साझा किया जा सके।

इसने स्वीकार किया कि ओमिक्रॉन वैरिएंट की महामारी विज्ञान और नैदानिक विशेषताओं का पर्याप्त रूप से आकलन करने के लिए अधिक समय और जांच की आवश्यकता है।

इस बीच, एयू ने संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामाजिक उपायों को मजबूत करने की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.