logo-image

Boat Capsized in Greece: ग्रीस में प्रवासियों को लेकर जा रही नाव समुद्र में पलटी, कम से कम 79 डूबे, सैकड़ों लापता

ग्रीस में प्रवासियों को लेकर जा रही एक नाव समुद्र में डूब गई. जिसमें कम से कम 79 लोगों के डूबने की आशंका है. वहीं सैकड़ों लोग लापता बताए जा रहे हैं. ये हादसा बुधवार तड़के हुआ. बताया जा रहा है कि हाल के सालों में यूरोप में शिपिंग आपदाओं की ये सबसे बड़

Updated on: 15 Jun 2023, 07:58 AM

New Delhi:

यूरोपीय देश ग्रीस में प्रवासियों को लेकर जा रही एक नाव समुद्र में डूब गई. जिसमें कम से कम 79 लोगों के डूबने की आशंका है. वहीं सैकड़ों लोग लापता बताए जा रहे हैं. ये हादसा बुधवार तड़के हुआ. बताया जा रहा है कि हाल के सालों में यूरोप में शिपिंग आपदाओं की ये सबसे बड़ी घटना है. लापता लोगों की खोज के लिए अभियान चलाया जा रहा है. एक यूरोपियन बचाव समर्थन चैरिटी के मुताबिक, 20-30 मीटर लंबे एक जहाज में करीब 750 लोग सवार थे. जबकि प्रवासियों के लिए काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने 400 लोगों के होने का अनुमान लगाया है. वहीं ग्रीस ने यात्रियों की संख्या का अनुमान लगाने से इनकार किया है.

104 लोगों को किया गया रेस्क्यू

एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि दोपहर तक 104 लोगों को रेस्क्यू किया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि ये नाव लीबिया से चली थी.  नाम न छापने की शर्त पर जहाजरानी मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि नाव पर ज्यादातर लोग मिस्र, सीरिया और पाकिस्तान के थे. ग्रीस के दक्षिणी तटीय शहर पाइलोस से लगभग 80 किमी दूर हादसे वाले स्थान बर रातभर सर्च ऑपरेशन चलाया गया. जिसमें सैन्य विमानों ने हिस्सा लिया. हादसे में सुरक्षित बचे लोगों को पाइलोस के पास कलामाता के यूनानी बंदरगाह पर ले जाया गया है. बता दें इससे पहले इसी साल फरवरी में इटली के कैलाब्रियन तट पर तूफान के चलते एक नाव चट्टानों से टकरा गई थी, जिसमें 96 लोगों की मौत हुई थी.

लीबिया से इटली जा रही थी नाव

ग्रीक स्टेट ब्रॉडकास्टर ईआरटी ने कहा कि नाव लीबिया के टोक्रुक शहर से इटली जा रही थी. जो क्रेते के ग्रीस आइलैंड दक्षिण में स्थित है. हालांकि, यूनानी अधिकारियों ने नाव के बंदरगाह से निकलने की पुष्टि नहीं की है. बचाव कार्यों में मदद करने वाले एक ट्रांस यूरोपीय नेटवर्क संचालन करने वाले एक दल ने कहा कि उन्हें मंगलवार देर रात ग्रीस के तट पर मुसीबत में फंसे एक जहाज से मदद के लिए लोगों का संदेश मिला. उसके बाद वहां संपर्क किया गया. दल ने ट्विटर पर जानकारी दी कि, "लोगों के मुताबिक, जहाज में 750 लोग सवार थे... अब हम एक जहाज़ के डूबने की ख़बरें सुनते हैं और डर लगता है कि ये सच है."

ग्रीक कोस्ट गार्ड के प्रवक्ता निकोस अलेक्सी ने ग्रीस के मेगा टीवी से बात करते हुए कहा कि अधिकारियों को यह नहीं पता था कि नाव पर कितने लोग सवार थे.  खासकर डेक के नीचे, लेकिन बताया कि यहां भीड़ थी. " उन्होंने कहा कि बाहरी डेक पर बहुत सारे लोग थे. जो खचाखच भरा हुआ था. तट रक्षक द्वारा जारी की गई हवाई तस्वीरों में, नाव के ऊपरी और निचले डेक पर दर्जनों लोग हाथ फैलाए हुए ऊपर की ओर देखे जा सकते हैं. बता दें कि मध्य पूर्व, एशिया और अफ्रीका के शरणार्थियों और प्रवासियों के लिए ग्रीस पहुंचना यूरोपीय संघ के देशों में प्रमुख है. हालांकि, कैरियाकोस मित्सोताकीस की रूढ़िवादी सरकार ने देश के प्रवासी शिविरों पर सख्त नियंत्रण किया है. इसके बाद से ज्यादातर लोग तुर्की से ग्रीस के रास्ते इटली तक का जोखिम भरा समुद्री यात्रा का विकल्प चुनते हैं. ग्रीक प्रवासन मंत्रालय ने प्रवासियों के जीवन को खतरे में डालने के लिए अंतरराष्ट्रीय तस्करी नेटवर्क को दोषी ठहराया है.