logo-image

इंडोनेशियाः फुटबाॅल मैच के दौरान भड़का दंगा, 170 लोगों की मौत

इंडोनेशिया के पुलिस प्रमुख निको अफिंटा ने बताया कि फुटबॉल मैच में भीड़ के दौरान भगदड़ मचने से 129 लोगों की मौत हो गई. वहीं 180 लोग घायल हो गए

Updated on: 02 Oct 2022, 01:20 PM

highlights

  • स्टेडियम के बाहर भी सड़कों पर भगदड़ देखी गई
  • भीड़ को हटाने के लिए घटना स्थल पर आंसू गैस के गोले छोड़े गए
  • मैच में दोनों टीमों के समर्थक आमने-सामने आ गए

नई दिल्ली:

इंडोनेशिया में शनिवार रात एक फुटबाॅल मैच में हुए दंगे में कम से कम 170 लोग मारे गए. इसमें बच्चे और पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं. यह दंगा फुटबाॅल मैच के दौरान हुआ. मैच पूर्वी जावा के इंडोनेशियाई प्रांत के एक लैंडलाॅक शहर मलंग के कंजुरुहान स्टेडियम में हुआ था. फुटबॉल मैच में अरेमा एफसी और पर्सेबौआ सुरबाया की टीमें खेल रही थीं. पूर्वी जावा प्रांत में इंडोनेशिया के पुलिस प्रमुख निको अफिंटा ने रविवार को बताया कि फुटबॉल मैच में भीड़ के दौरान भगदड़ मचने से 170 लोगों की मौत हो गई. वहीं 180 लोग घायल हो गए. 

मारे गए लोगों में दो राष्ट्रीय पुलिस के सदस्य भी हैं. निको ने बताया कि इंडोनेशियाई शीर्ष लीग बीआरआई लीगा 1 ने दंगे के बाद खेलों को एक सप्ताह के लिए निलंबित कर दिया है. इंडोनेशिया के फुटबॉल संघ ने कहा कि वह इस बात की जांच करेगा कि मैच के बाद क्या हुआ.

सोशल मीडिया पर जारी एक फुटेज में प्रशंसकों को बाड़ पर चढ़ते हुए दिखाया गया है क्योंकि वे भीड़ को तितर-बितर करने के लिए घटना स्थल पर आंसू गैस के गोले छोड़े जाने के बाद धुएं के बादलों से बचने की कोशिश कर रहे थे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान स्टेडियम के बाहर भी सड़कों पर भगदड़ देखी गई. 

ऐसा बताया जा रहा है कि मैच में दोनों टीमों के समर्थक आमने-सामने आ गए. घरेलू मैदान पर पर्सेबाया द्वारा अरेमा फुटबाॅल क्लब की हार इस दंगे का कारण बना. हार ने बड़ी संख्या में उनके समर्थकों को पिच पर धावा  बोलने के लिए प्रेरित किया. इसके बाद बड़े पैमाने पर दंगे भड़क उठे. इसमें 100 से अधिक फुटबॉल प्रशंसक और दो पुलिस अधिकारी मारे गए.