News Nation Logo
Banner

Asia Pacific को 2.16 MN cyber security की भारी कमी का सामना करना होगा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 26 Oct 2022, 04:12:23 PM
Report

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:  

पिछले एक साल में 4,64,000 से अधिक कर्मचारियों को जोड़ने के बावजूद, साइबर सुरक्षा कार्यबल का अंतर दोगुने से अधिक हो गया है और एशिया-प्रशांत क्षेत्र में, कमी 2.16 मिलियन से अधिक हो गई है, जिसने संगठन को मध्यम से अत्यधिक जोखिम में डाल दिया गया है. साइबर अटैक की एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है. अध्ययन के अनुसार, वैश्विक साइबर सुरक्षा कार्यबल का आकार वर्तमान में 4.7 मिलियन लोगों का है. हालाँकि, 2022 आईएससी2 साइबर सुरक्षा कार्यबल साइबर सुरक्षा क्षेत्र को अभी भी अधिक पेशेवरों की आवश्यकता है.

निष्कर्षो से पता चला है कि क्रॉस-औद्योगिक उद्यमों को तेजी से जटिल आधुनिक खतरों से पर्याप्त रूप से बचाने के लिए, संगठन 3.4 मिलियन साइबर सुरक्षा श्रमिकों के विश्वव्यापी अंतर को भरने की कोशिश कर रहे हैं. रिपोर्ट ने आधुनिक साइबर सुरक्षा पेशे में काम करने के बारे में अपने अद्वितीय ²ष्टिकोण और अनुभव प्राप्त करने के लिए 11,779 अंतर्राष्ट्रीय चिकित्सकों और निर्णय निर्माताओं का सर्वेक्षण किया.

जबकि वैश्विक साइबर सुरक्षा कार्यबल में वर्ष-दर-वर्ष 11.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिसमें 2022 में 464,000 भूमिकाएं शामिल हुईं. एशिया-प्रशांत में सबसे अधिक वृद्धि 15.6 प्रतिशत रही, जबकि ईएमईए के कार्यबल में 12.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई. उत्तरी अमेरिका (जिसने सबसे कम वृद्धि (6.2 प्रतिशत) देखी) में अभी भी साइबर सुरक्षा पेशेवरों का सबसे बड़ा पूल 1.34 मिलियन है.

अध्ययन में कहा गया है, साइबर सुरक्षा कर्मचारियों द्वारा कार्यबल की कमी पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है क्योंकि लगभग 70 प्रतिशत का मानना है कि उनके संगठन के पास प्रभावी होने के लिए पर्याप्त साइबर सुरक्षा कर्मचारी नहीं हैं. कमी विशेष रूप से एयरोस्पेस, सरकार, शिक्षा, बीमा और परिवहन में गंभीर है.

कर्मचारियों की कमी वाले संगठनों में आधे से अधिक कर्मचारियों का मानना है कि कर्मचारियों की कमी ने उनके संगठन को साइबर हमले के मध्यम या अत्यधिक जोखिम में डाल दिया है और यह जोखिम काफी हद तक बढ़ जाता है जब संगठनों के पास कर्मचारियों की महत्वपूर्ण कमी होती है.

साइबर सुरक्षा में स्वचालन अधिक प्रचलित हो रहा है क्योंकि आज 57 प्रतिशत ने इसे अपनाया है और भविष्य में इसे अपनाने के लिए अतिरिक्त 26 प्रतिशत की योजना है. हालांकि निकट भविष्य में किसी भी समय साइबर सुरक्षा कर्मचारियों की जगह लेने की संभावना नहीं है, स्वचालित प्रक्रियाएं जो सुसंगत और दोहराने योग्य हैं, उच्च-स्तरीय कार्यो पर ध्यान केंद्रित करने के लिए श्रमिकों को मुक्त करती हैं. अध्ययन में कहा गया है, यह अतिरिक्त कर्मचारियों की आवश्यकता के बिना स्टाफ की कमी के मुद्दों को कम कर सकता है.

First Published : 26 Oct 2022, 04:12:23 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.