logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

चीन के खिलाफ ASEAN देशों के खोला मोर्चा, कहा - दक्षिण चीन सागर में बीजिंग की दादागिरी से बिगड़ा माहौल

दक्षिण चीन सागर में चीन के बढ़ते दखल के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए आसियान देशों ने कहा है कि बीजिंग की मनमानी हरकतों से इस क्षेत्र में मौजूद देशों के आपसी भरोसे में कमी आई है, जो क्षेत्रीय तनाव को भड़का सकता है।

Updated on: 06 Feb 2018, 11:45 PM

highlights

  • दक्षिण चीन सागर में चीन की दादागिरी के खिलाफ एकजुट हुए ASEAN देश
  • आसियान देशों ने कहा कि चीन की दादागिरी से इस क्षेत्र का माहौल बिगड़ रहा है

नई दिल्ली:

दक्षिण चीन सागर में चीन के बढ़ते दखल के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए आसियान देशों ने कहा है कि बीजिंग की मनमानी हरकतों से आपसी भरोसे में कमी आई है, जो क्षेत्रीय तनाव को भड़का सकता है।

आसियान के दस सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों ने सिंगापुर में जारी बैठक के बाद जारी बयान में चीन का नाम लिए बिना कहा गया है, विदेश मंत्रियों ने इस क्षेत्र में जारी गतिविधियों और भूमि पर फिर से दावेदारी पर कुछ मंत्रियों की तरफ से जताई गई चिंता पर गौर किया। इससे क्षेत्र में भरोसा खत्म हुआ है, तनाव बढ़ा है, जिससे शांति, सुरक्षा और स्थिरता पर असर पड़ सकता है।'

बीजिंग पूरे दक्षिण चीन सागर पर दावा करता रहा है। वह यहां के द्वीपों पर सैन्य ठिकानों और कई बुनियादी ढांचों का निर्माण भी कर चुका है।

आसियान में मलेशिया, ब्रूनेई, फिलीपीन और वियतनाम के साथ ताइवान दक्षिणी चीन सागर पर अपना दावा करते हैं।

चीन दिसंबर महीने में इन विवादित द्वीपों पर किए जाने वाले निर्माण को सामान्य बता चुका है। गौरतलब है कि अमेरिकी थिंक टैंक ने सैटेलाइट तस्वीरों को जारी करते हुए दावा किया था कि चीन विवादित द्वीपों पर सैन्य तैनाती कर रहा है।

और पढ़ें: कश्मीर मुद्दा सुलझाने के लिए तैयार थे राजीव-बेनजीर भुट्टो: जरदारी