News Nation Logo
Banner

बिल गेट्स और मेलिंडा ने की तलाक की घोषणा, 27 साल बाद होंगे अलग

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और उनकी पत्नी ने तलाक लेने का फैसला किया है, लेकिन दोनों ने कहा है कि वे दुनिया की सबसे बड़ी निजी परमार्थ संस्था बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन में साथ काम करते रहेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 04 May 2021, 03:27:36 PM
Bill and Melinda Gates

Bill and Melinda Gates (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Microsoft founder Bill Gates)  और उनकी पत्नी मेलिंडा गेट्स (Melinda Gates) ने तलाक लेने का फैसला किया है, लेकिन दोनों ने कहा है कि वे दुनिया की सबसे बड़ी निजी परमार्थ संस्था बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन में साथ काम करते रहेंगे. उन्होंने ट्वीट कर बताया कि दोनों ने अपनी 27 साल की शादी को तोड़ने का फैसला किया है. बिल गेट्स ने एक बयान में कहा, 'हमने तीन प्यारे बच्चों की परवरिश की और एक संस्था बनायी जो दुनिया भर में लोगों को स्वस्थ एवं बेहतर जीवन जीने में सक्षम बनाने के लिए काम करती है.'

उन्होंने कहा, 'हम जीवन के एक नए दौर में प्रवेश कर रहे हैं, ऐसे में हम अपने परिवार के लिए निजता चाहते हैं.' बिल गेट्स पूर्व में दुनिया के सबसे अमीर शख्स रह चुके हैं और उनकी संपत्ति 100 अरब डॉलर से भी अधिक होने का अनुमान है.

गेट्स दंपति ने 1994 में हवाई में विवाह किया था. मेलिंडा 1987 में माइक्रोसॉफ्ट में एक प्रोडक्ट मैनेजर के तौर पर काम करती थीं तभी दोनों की मुलाकात हुई थी. मेलिंडा गेट्स ने 2019 में प्रकाशित अपने संस्मरण ‘द मोमेंट ऑफ लिफ्ट’ में अपने बचपन और जीवन से जुड़े संघर्षों के बारे में बताया है. उन्होंने एक सार्वजनिक शख्सियत की पत्नी होने तथा घर पर तीन बच्चों की परवरिश करने जैसे निजी संघर्षों का भी जिक्र किया है. पिछले साल बिल गेट्स ने कहा था कि परमार्थ कार्यों में ध्यान देने के लिए वह माइक्रोसॉफ्ट के बोर्ड से हट रहे हैं.

और पढ़ें:10 मई को कैसे साबित करेंगे नेपाली पीएम ओली बहुमत, कम हैं सीटें

बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स अमेरिका के 18 राज्यों में निजी खेतों के सबसे बड़े हिस्से के मालिक हैं। एक नई रिपोर्ट से यह पता चला है। लैंड रिपोर्ट के अनुसार, बिल और मेलिंडा गेट्स ने अमेरिका में 242,000 एकड़ जमीन जमा की, जिसमें लुइसियाना ((69,071 एकड़), अरकंसास ((47,927 एकड़) और नेब्रास्का (20,588 एकड़) में सबसे बड़ी जोत है।

बिल गेट्स भी फीनिक्स के बाहर 24,800 एकड़ से अधिक ट्रांजिशनल लैंड में हिस्सेदार हैं। गेट्स इस समय 132 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ ब्लूमबर्ग अरबपतियों के सूचकांक में तीसरे स्थान पर हैं।

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 May 2021, 03:19:10 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.