logo-image

अर्जेंटीना बना रहा है पाकिस्तान से 12 लड़ाकू विमान खरीदने की योजना : रिपोर्ट

अर्जेंटीना की वायु सेना के लिए लड़ाकू विमानों की खोज में दूसरी जटिलता महंगे विकल्पों के बाद जाने के लिए धन की कमी रही है.

Updated on: 19 Sep 2021, 09:45 PM

highlights

  • 1982 में फ़ॉकलैंड युद्ध के बाद से ही ब्रिटेन अर्जेंटीना पर प्रतिबंध लगा रहा है
  • अर्जेंटीना का पाकिस्तान से 12 जेएफ-17ए ब्लॉक-3 लड़ाकू विमान खरीदने की योजना  
  • अर्जेंटीना की रूचि दक्षिण कोरियाई FA-50 फाइटिंग ईगल खरीदने में है

नई दिल्ली:

अंतरराष्ट्रीय मीडिया में आई खबरों के मुताबिक अर्जेंटीना पाकिस्तान से 12 जेएफ-17ए ब्लॉक-3 लड़ाकू विमान खरीदने की योजना बना रहा है. अर्जेंटीना सरकार द्वारा वर्ष 2022 के बजट में 664 मिलियन डॉलर के आवंटन का प्रस्ताव संसद के समक्ष प्रस्तुत करने के बाद यह रिपोर्ट सामने आई है. कहा जा रहा है किआवंटन के प्रस्ताव का मतलब यह नहीं है कि सौदा पक्का हो गया है, क्योंकि अभी बिक्री अनुबंध पर हस्ताक्षर होना बाकी है. हालांकि, यह प्रस्ताव दर्शाता है कि अर्जेंटीना द्वारा जेएफ-17 को खरीदने के अलावा अन्य विकल्पों पर भी विचार किया जा रहा है. 

ब्रिटेन द्वारा अन्य स्रोतों से विमान खरीदने के अपने पिछले प्रयासों को अवरुद्ध होने के बाद अर्जेंटीना पिछले साल से इस खरीद पर विचार कर रहा है. 1982 में फ़ॉकलैंड युद्ध के बाद से ही ब्रिटेन अर्जेंटीना पर प्रतिबंध लगा रहा है. ब्यूनस आयर्स ने 2015 से स्वीडन और दक्षिण कोरिया से लड़ाकू जेट खरीदने की कोशिश की है, लेकिन दोनों विक्रेता ब्रिटिश दबाव के कारण पीछे हट गए.

यह भी पढ़ें:अफगान दूतावासों पर संकट के बादल...काबुल में नए शासन के बाद आया संकट

अर्जेंटीना ने 2015 में स्वीडिश JAS 39 ग्रिपेन फाइटर जेट्स हासिल करने की कोशिश की थी लेकिन बाद में उसकी रूचि  दक्षिण कोरियाई FA-50 फाइटिंग ईगल खरीदने में हो गयी. यूके द्वारा निर्मित JF-17 जेट में इजेक्टर सीट भी अर्जेंटीना को विमान की बिक्री में विवाद का विषय बनी हुई है.

अर्जेंटीना की वायु सेना के लिए लड़ाकू विमानों की खोज में दूसरी जटिलता महंगे विकल्पों के बाद जाने के लिए धन की कमी रही है. अर्जेंटीना की वायु सेना 2015 में काफी कम हो गई थी जब उसने डसॉल्ट मिराज III इंटरसेप्टर विमान के अपने पुराने बेड़े से हटा दिया, जो तब तक इसकी रीढ़ के रूप में काम करता था.

JF-17 थंडर एक उन्नत, हल्के वजन, सभी मौसम, दिन / रात बहु-भूमिका लड़ाकू विमान है, जिसे पाकिस्तान एयरोनॉटिकल कॉम्प्लेक्स (PAC), कामरा और चीन के चेंगदू एयरक्राफ्ट इंडस्ट्री कॉरपोरेशन के बीच एक संयुक्त उद्यम के रूप में विकसित किया गया है.

पीएसी का कहना है कि उसके पास हवा से हवा और हवा से सतह पर मार करने की बेहतरीन क्षमता है. अत्याधुनिक एवियोनिक्स, बेहतर एकीकृत उप-प्रणालियां, कम्प्यूटरीकृत उड़ान नियंत्रण और नवीनतम हथियारों को नियोजित करने की क्षमता जेएफ -17 को समान वर्ग के विरोधियों पर निर्णायक लाभ प्रदान करती है.