logo-image

फेसबुक पर अश्लील तस्वीरें पोस्ट करने के बाद एप्पल ने महिला को किया लाखों का भुगतान

रिपोर्ट के अनुसार "अदालत के जमा दस्तावेजों में कहा गया है कि फाइलें इस तरह से अपलोड की गई थीं, जिससे पता चलता है कि जेन डो ने उन्हें खुद पोस्ट किया था.

Updated on: 08 Jun 2021, 03:44 PM

highlights

  • वकील ने एप्पल से इमोशनल डिस्ट्रेस के लिए मुआवजे में 5 मिलियन डॉलर की मांग की थी
  • एप्पल ने सुविधा की 'विस्तृत जांच' की और घटना के लिए जिम्मेदार दो कर्मचारियों को निकाल दिया गया

सैन फ्रांसिस्को:

एप्पल ने अमेरिका में एक महिला को लाखों रुपये का भुगतान किया है. इस मामले में एक जांच के बाद पता चला कि आईफोन रिपेयर करने वाले तकनीशियनों ने उसके फोन से उसके फेसबुक अकाउंट पर अश्लील कंटेंट अपलोड किया था. द टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के अनुसार, जब पेगाट्रॉन की कैलिफोर्निया सुविधा में आईफोन की मरम्मत की जा रही थी तो दो तकनीशियनों ने 2016 में ओरेगन कॉलेज के छात्र जेन डो के फोन से यौन रूप से स्पष्ट तस्वीरें और एक वीडियो अपने फेसबुक अकाउंट पर अपलोड किया था. एप्पल ने द वर्ज को दिए एक बयान में इस घटना की पुष्टि भी की है. रिपोर्ट के अनुसार "अदालत के जमा दस्तावेजों में कहा गया है कि फाइलें इस तरह से अपलोड की गई थीं, जिससे पता चलता है कि जेन डो ने उन्हें खुद पोस्ट किया था. उसके वकील ने एप्पल से इमोशनल डिस्ट्रेस के लिए मुआवजे में 5 मिलियन डॉलर की मांग की थी."

एक समझौते की सही राशि का खुलासा नहीं किया गया था, लेकिन यह 'मल्टीमिलियन-डॉलर' के सौदे की राशि थी. अदालत के दस्तावेजों के अनुसार, एप्पल ने सुविधा की 'विस्तृत जांच' की और घटना के लिए जिम्मेदार दो कर्मचारियों को निकाल दिया गया. एप्पल के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "हम अपने ग्राहकों के डेटा की गोपनीयता और सुरक्षा को बहुत गंभीरता से लेते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कई प्रोटोकॉल हैं कि डेटा को पूरी मरम्मत प्रक्रिया में सुरक्षित रखा जाए."

कंपनी के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया, "जब हमें 2016 में अपने एक वेंडर पर अपनी नीतियों के इस गंभीर उल्लंघन के बारे में पता चला, तो हमने तुरंत कार्रवाई की और अपने वेंडर प्रोटोकॉल को मजबूत करना जारी रखा." रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल ने अपना नाम अदालती फाइलिंग से हटा दिया था, लेकिन एप्पल और पेगाट्रॉन से जुड़े एक मामले में पहचान का खुलासा हुआ, जहां वकीलों ने कहा कि ये ग्राहक 'स्पष्ट रूप से एप्पल' का था.