News Nation Logo
Banner

इस महीने Apple दक्षिण कोरिया में लांच कर सकता है Apple Pay

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 21 Nov 2022, 06:03:22 PM
Apple

(source : IANS) (Photo Credit: Twitter )

सियोल:  

दक्षिण कोरिया में नवंबर महीने के अंत में एप्पल पे के लॉन्च होने की उम्मीद है. लेकिन इससे पहले दक्षिण कोरिया में एप्पल पे को मिलती जुलती प्रतिक्रिया मिलना शुरू हो गई है. मोबाइल पेमेंट सर्विस का लंबे समय से जारी इंतजार अब जल्द खत्म होने की आशंका है. मोबाइल पेमेंट सर्विस सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा प्रदान किए गए सैमसंग पे के डोमिनेटिव वाले लोकल मोबाइल पेमेंट मार्केट के औद्योगिक परि²श्य पर मिले-जुले विचार देखने को मिल रहे हैं.

योनहाओ समाचार एजेंसी ने इंडस्ट्री के सूत्रों के हवाले से बताया कि हुंडई मोटर ग्रुप के तहत एक स्थानीय क्रेडिट कार्ड फर्म हुंडई कार्ड इस वर्ष नवंबर के अंत से एप्पल के साथ एक वर्ष के विशेष अनुबंध के तहत एप्पल पे सेवा प्रदान करेगी. एजेंसी के अनुसार, यह अमेरिका में साल 2014 में लॉन्च किया गया था. वर्तमान समय में एप्पल पे दूसरी सबसे लोकप्रिय डिजिटल पेमेंट सिस्टम बन गया है. 10 ट्रिलियन डॉलर के वीजा के बाद एप्पल पे के माध्यम से साल 2021 में 6 डॉलर ट्रिलियन से अधिक का लेनदेन हुआ. यह अमेरिका, ब्रिटेन, चीन और जापान समेत दुनिया के कई देशों में उपलब्ध है.

मोबाइल इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की डिजिटल पेमेंट सेवा सैमसंग पे, एमएसटी तकनीक पर आधारित है. डिजिटल पेमेंट सेवा सैमसंग पे कोरिया में पहली तिमाही में 14.8 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली वित्तीय सेवा ऐप थी. बैंक ऑफ कोरिया की छमाही की रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी से जून महीने की अवधि में इलेक्ट्रॉनिक वित्तीय लेनदेन की प्रतिदिन की औसत राशि 723.2 बिलियन रही. जोकि एक साल पहले की तुलना में 29.4 फीसदी ज्यादा है. वहीं कुल राशि में से 23.5 प्रतिशत का लेनदेन मुख्य रूप से सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के नेतृत्व वाले मोबाइल फोन निमार्ताओं द्वारा पेमेंट सर्विस के जरिए किया गया.

विशेषज्ञों का मानना है कि यह लंबे समय से प्रतीक्षित मोबाइल पेमेंट सिस्टम के मोबाइल पेमेंट मार्केट में सैमसंग पे के प्रभाव को तोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. सैमसंग सिक्योरिटीज कंपनी के विश्लेषक किम जे-वो का कहना है कि यह अनुमान है कि एप्पल पे लोकल डिजिटल पेमेंट मार्केट में एक बड़ी भूमिका निभाएगा. लगभग 10 वर्षों के लिए वैश्विक बाजार में इसका प्रेक्टिकल स्किल और अधिकांश आईफोन उपयोगकर्ता तेजी से एप्पल पे ग्राहकों में बदलने की अधिक उम्मीद है. विश्लेषक किम जे-वू ने यह भी कहा, एनएफसी इंफ्रास्ट्रक्च र का विस्तार दक्षिण कोरिया में एप्पल पे के सफल आगमन की कुंजी होगी.

इंडस्ट्री के आंकड़ों से मालूम होता है कि दक्षिण कोरिया में कार्ड सेवाओं की पेशकश करने वाले 2.8 मिलियन बिजनेस में से करीब 90 फीसदी से एमएसटी प्रौद्योगिकी-आधारित भुगतान उपकरणों से लैस हैं, जिन पर सैमसंग पे आधारित है. 10 प्रतिशत से कम के पास सैमसंग पे के लिए एनएफसी आधारित टर्मिनल है. जिसकी कीमत करीब 150,000 वोन है. ऐसा कहा जा रहा है, पेमेंट के लिए नए टर्मिनल स्थापित करने और एप्पल पे उपयोगकर्ताओं को स्वीकार करने में समय और पैसा लग सकता है.

एप्पल में हिस्सा लेने वाले कार्ड जारीकर्ताओं को लेनदेन राशि के 0.1 से 0.15 प्रतिशत की कमीशन दर में सेवा के लिए भुगतान करने की जरूरत होती है. जबकि कार्ड कंपनियों को वीजा और मास्टरकार्ड को प्रति पेमेंट रॉयल्टी में 5 से 10 वोन की पेमेंट करना पड़ती है. सैमसंग सिक्योरिटीज कंपनी के विश्लेषक किम जे-वो ने यह भी कहा कि यदि एप्पल पे सेवा के शुरूआती परिणाम मार्केट की अपेक्षाओं को पूरा करने में असलफ रहते हैं तो लोकल बिजनेस और वित्तीय कंपनियां एनएफसी टर्मिनल स्थापित में इच्छुक नहीं होंगी. फिर एप्पल पे कोरिया में अपनी उपस्थिति दर्ज करने के लिए बड़ा संघर्ष करेगा.

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 21 Nov 2022, 06:03:22 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.