News Nation Logo
Banner

Apple के संस्थापक स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) का जॉब एप्लिकेशन 2,50,00,000 रुपये में बिका

स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) का लिखा यह एप्लिकेशन वर्ष 1973 का है. स्टीव जॉब्स कॉलेज से निकलने के बाद नौकरी की तलाश कर रहे थे उसी समय उन्हें इस जॉब एप्लिकेशन को लिखा था.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 30 Jul 2021, 04:19:19 PM
Steve Jobs Job Application Auction

Steve Jobs Job Application Auction (Photo Credit: Wikipedia)

highlights

  • स्टीव जॉब्स और सह-संस्थापक स्टीव वोजानिएक ने कंप्यूटर Apple 1 का निर्माण किया था 
  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 11 अप्रैल 1976 में Apple 1 कंप्यूटर लॉन्च हुआ था 
     

नई दिल्ली :

Steve Jobs Job Application Auction: अमेरिकी टेक कंपनी Apple के संस्थापक स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) का जॉब एप्लिकेशन 3,43,00 डॉलर यानी 2,50,00,000 रुपये में बिका है. स्टीव जॉब्स के हाथ की लिखी एक जॉब एप्लिकेशन (Job Application) की नीलामी हुई थी. स्टीव जॉब्स का लिखा यह एप्लिकेशन वर्ष 1973 का है. स्टीव जॉब्स कॉलेज से निकलने के बाद नौकरी की तलाश कर रहे थे उसी समय उन्हें इस जॉब एप्लिकेशन को लिखा था. बता दें कि इसके पूर्व भी इसकी नीलामी हो चुकी है और तब इसकी कीमत करीब 1.27 करोड़ रुपये तक पहुंची थी. 

यह भी पढ़ें: Closing Bell 30 July 2021: सेंसेक्स 66 प्वाइंट, निफ्टी 15 प्वाइंट गिरकर बंद

जॉब एप्लिकेशन में क्षमता, रुचि और स्किल्स के बारे में किया है जिक्र
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्टीव जॉब्स ने इस एप्लिकेशन में इस बात का जिक्र नहीं किया था कि वे किस पद के लिए आवेदन कर रहे थे. हालांकि उन्होंने इस एप्लिकेशन में अपने अनुभव के बारे जिक्र किया था. उन्होंने इस एप्लिकेशन में अपनी क्षमता, रुचि और स्किल्स के बारे में लिखा हुआ है. उन्होंने स्किल्स के तहत कंप्यूटर, कैलकुलेटर और डिजाइन टेक के बारे में जिक्र किया था. इसके अलावा विशेष क्षमता के तौर पर उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक टेक या डिजाइन इंजीनियर डिजिटल लिखा हुआ था. इस जॉब एप्लिकेशन में सबसे ऊपर में नाम, पता और बर्थ डेट लिखी हुई है. एप्लिकेशन में पते के स्थान पर उन्होंने अपने कॉलेज रीड कॉलेज का जिक्र किया गया है. 

यह भी पढ़ें: पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank-PNB) पढ़ाई के लिए दे रहा है सस्ता लोन, जानिए कैसे उठाएं फायदा

बता दें कि Apple के संस्थापक स्टीव जॉब्स और सह-संस्थापक स्टीव वोजानिएक ने कंप्यूटर Apple 1 का निर्माण किया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2019 में Apple 1 कंप्यूटर ई-कॉमर्स वेबसाइट ईबे पर 17.5 लाख डॉलर (12.3 करोड़ रुपये) की कीमत के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वुडन केसिंग होने की वजह से इस कंप्यूटर की कीमत करोड़ों रुपये तक पहुंच गई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 11 अप्रैल 1976 में Apple 1 कंप्यूटर लॉन्च हुआ था.

First Published : 30 Jul 2021, 04:16:41 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो