logo-image

एपेक मंत्रियों ने किया डब्ल्यूटीओ का समर्थन, व्यापार-आधारित सुधार बढ़ाने का संकल्प लिया

एपेक मंत्रियों ने किया डब्ल्यूटीओ का समर्थन, व्यापार-आधारित सुधार बढ़ाने का संकल्प लिया

Updated on: 09 Nov 2021, 06:40 PM

वेलिंगटन:

न्यूजीलैंड के व्यापार और निर्यात विकास मंत्री डेमियन ओकॉनर ने मंगलवार को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के प्रति समर्थन व्यक्त किया और कोविड-19 महामारी के बीच व्यापार-आधारित आर्थिक सुधार को बढ़ावा देने की कसम खाई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ओकॉनर ने 2021 एपेक मंत्रिस्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए अपने उद्घाटन भाषण में यह टिप्पणी की।

21 एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) सदस्य अर्थव्यवस्थाओं के मंत्री नई व्यापार नीति और बहुपक्षीय सहयोग के माध्यम से क्षेत्र की आर्थिक सुधार में तेजी लाने के लिए लगभग सोमवार और मंगलवार को बैठक कर रहे हैं।

2021 एपेक मंत्रिस्तरीय बैठक की सह-अध्यक्षता ओकॉनर और न्यूजीलैंड के विदेश मंत्री नानिया महुता ने की थी।

नीति संबंधी सिफारिशें एपेक व्यापार सलाहकार परिषद और एपेक के आधिकारिक पर्यवेक्षकों - दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्रों के संघ, प्रशांत आर्थिक सहयोग परिषद और प्रशांत द्वीप फोरम के प्रतिनिधियों द्वारा साझा की जाएंगी।

ओकॉनर ने बैठक में मंत्रियों का स्वागत करते हुए कहा, एक साथ, हमने पिछले एक साल में विभिन्न प्रकार के सार्थक परिणाम देने का अथक प्रयास किया है, विशेष रूप से टीके की आपूर्ति और सीमाओं के पार अन्य आवश्यक सामानों की आवाजाही में तेजी लाने के लिए।

ओकॉनर ने कहा, इस साल एपेक के महत्वाकांक्षी एजेंडे पर प्रगति से पता चलता है कि हमारा सामूहिक दृढ़ संकल्प महामारी के दौरान चुनौतियों को कैसे दूर कर सकता है।

यह बैठक शुक्रवार को एपेक आर्थिक नेताओं की बैठक और 12वें विश्व व्यापार संगठन मंत्रिस्तरीय सम्मेलन (एमसी12) से पहले की है।

आज की बैठक एमसी12 के आगे गति बनाने और आम सहमति बनाने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करेगी।

ओकॉनर ने कहा, डब्ल्यूटीओ के लिए एपेक का समर्थन एक ऐसा क्षेत्र है, जिस पर हम सभी इस साल सहमत हुए हैं। हमारा लक्ष्य महामारी के बाद व्यापार में रिकवरी के तरीके के रूप में अपने अगले सम्मेलन में डब्ल्यूटीओ के एजेंडे का समर्थन करना और क्षेत्रीय सहयोग को तेज करना है।

उन्होंने कहा, यह दृष्टिकोण सभी को लाभान्वित करता है। मुक्त, निष्पक्ष और खुला व्यापार हम सभी को महामारी से हुए नुकसान से उबारेगा। हम सभी सहमत हैं कि बेहतर व्यापार महामारी के प्रभावों को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है और यह विकास का चालक होगा और हमारे भविष्य की समृद्धि के लिए अच्छा रहेगा।

उन्होंने कहा, इस भावना में, हमें यह सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखना चाहिए कि हमारा व्यापार और निवेश वातावरण मुक्त, खुला, निष्पक्ष, गैर-भेदभावपूर्ण, पारदर्शी और हमारे सभी लोगों को लाभान्वित करने के लिए अनुमानित है।

इस साल, एपेक अपने इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ पर है। मंत्रियों के रूप में, हमारे पास अगले दो दशकों खातिर एपेक के लिए एक पाठ्यक्रम निर्धारित करने का अवसर है।

वर्ष 2021 की एपेक मंत्रिस्तरीय बैठक मंगलवार रात में समाप्त होगी।

एपेक सदस्य अर्थव्यवस्थाओं का लगभग 3 अरब लोगों का, वैश्विक व्यापार का 50 प्रतिशत और दुनिया के कुल सकल घरेलू उत्पाद का 60 प्रतिशत हिस्सा हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.