News Nation Logo

चीन को जवाब! राष्ट्रीय दिवस समारोह में ताइवान ने दिखाई सैन्य ताकत 

द्वीप एक लंबे गृहयुद्ध के बाद 1949 में कम्युनिस्ट शासित मुख्य भूमि से अलग होने के बाद से स्व-शासित रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 10 Oct 2021, 11:45:31 PM
Taiwan

ताइवान का राष्ट्रीय दिवस समारोह (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • ताइवान लंबे गृहयुद्ध के बाद 1949 में कम्युनिस्ट शासित मुख्य भूमि से अलग होने के बाद से स्व-शासित रहा
  • ताइवान ने अपनी रक्षा के लिए अपने दृढ़ संकल्प का किया प्रदर्शन
  • पिछले शुक्रवार से चीन ने ताइवान के करीब अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र की ओर रिकॉर्ड तोड़ लड़ाकू विमान भेजे

नई दिल्ली:

ताइपे : ताइवान के राष्ट्रपति ने बीजिंग के साथ एक सप्ताह तक चले अभूतपूर्व तनाव के बाद रविवार को इस ताइवान द्वीप को चीन के एकीकरण के बढ़ते दबाव से बचाने का संकल्प लिया. ताइवान के राष्ट्रीय दिवस समारोह में बोलते हुए राष्ट्रपति त्साई ने कहा, "हम यथास्थिति को एकतरफा बदलने से रोकने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे." ताइवान ने अपने राष्ट्रीय दिवस के वार्षिक परेड में ताइवान की रक्षा क्षमताओं के एक दुर्लभ प्रदर्शन में चीनी सैन्य खतरों का विरोध करने के लिए त्साई इंग-वेन के वादे को दोहराया.

ताइवान के नेता ने कहा, "हम अपनी राष्ट्रीय रक्षा को मजबूत करना जारी रखेंगे और अपनी रक्षा के लिए अपने दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन करेंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी ताइवान को चीन द्वारा हमारे लिए निर्धारित मार्ग पर चलने के लिए मजबूर न कर सके."

चीन ताइवान को अपने राष्ट्रीय क्षेत्र के हिस्से के रूप में दावा करता है, हालांकि द्वीप एक लंबे गृहयुद्ध के बाद 1949 में कम्युनिस्ट शासित मुख्य भूमि से अलग होने के बाद से स्व-शासित रहा है. त्साई ने बीजिंग के गहरे सत्तावादी, एकल-पार्टी कम्युनिस्ट राज्य के विपरीत द्वीप के जीवंत लोकतंत्र पर जोर दिया.

त्साई ने कहा, "चीन ने जो रास्ता तय किया है, वह ताइवान के लिए न तो स्वतंत्र और लोकतांत्रिक जीवन शैली प्रदान करता है और न ही हमारे 23 मिलियन लोगों के लिए संप्रभुता प्रदान करता है."
 
ताइवान के विभिन्न स्वदेशी जनजातियों के गायकों के एक समूह ने राजधानी ताइपे के केंद्र में राष्ट्रपति कार्यालय भवन के सामने समारोह का उद्घाटन किया.सर्वेक्षणों से पता चलता है कि ताइवान के लोग अपने वर्तमान वास्तविक स्वतंत्र राज्य के पक्ष में हैं और चीन के साथ एकीकरण को दृढ़ता से खारिज करते हैं, जिसने आवश्यक होने पर सैन्य बल द्वारा द्वीप को अपने नियंत्रण में लाने की कसम खाई है.

यह भी पढ़ें: लेबनान को ब्लैकआउट का सामना करना पड़ा, बिजली स्टेशनों में ईंधन हुआ खत्म

त्साई ने अपने सार्वजनिक भाषणों में शायद ही कभी चीन का जिक्र किया हो, लेकिन इस भाषण में उन बढ़ते तनावों को स्वीकार किया जो पिछले एक साल में चीनी सैन्य उत्पीड़न के रूप में ताइवान सामना कर रहे हैं. पिछले साल सितंबर से अब तक चीन ताइवान की ओर 800 से ज्यादा बार फाइटर जेट उड़ा चुका है. पिछले शुक्रवार से चीन ने ताइवान के करीब अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र की ओर रिकॉर्ड तोड़ लड़ाकू विमान भेजे हैं.

इन कथित खतरों का सामना करने के लिए द्वीप ने जापान, ऑस्ट्रेलिया और यू.एस. जैसे देशों के साथ अपने अनौपचारिक संबंधों को मजबूत किया है. त्साई ने अपने भाषण में कहा, "लेकिन जितना अधिक हम हासिल करते हैं, चीन से उतना ही अधिक दबाव का सामना करना पड़ता है."

संबोधन के बाद, ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने मिसाइल लांचर और बख्तरबंद वाहनों सहित हथियारों की एक श्रृंखला दिखाई, जबकि लड़ाकू जेट और हेलीकॉप्टर ओवरहेड बढ़ गए। इनमें F-16, स्वदेशी रक्षा सेनानियों और मिराज 2000  शामिल था.  

वायु शक्ति का प्रदर्शन CM32 टैंकों के एक समूह द्वारा किया गया, उसके बाद मिसाइल सिस्टम ले जाने वाले ट्रकों द्वारा किया गया. त्साई ने कहा कि ताइवान शांतिपूर्ण क्षेत्रीय विकास में योगदान देना चाहता है, यहां तक ​​कि हिंद-प्रशांत में स्थिति "अधिक तनावपूर्ण और जटिल" हो जाती है.

 शनिवार को, चीन के नेता शी जिनपिंग ने कहा कि ताइवान के साथ पुनर्मिलन "साकार होना चाहिए", जबकि "शांतिपूर्ण" पुनर्मिलन संभव था। शी ने घोषणा की, "किसी को भी चीनी लोगों के दृढ़ संकल्प, इच्छाशक्ति और राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने की क्षमता को कम करके नहीं आंकना चाहिए."

चीन के ताइवान मामलों के कार्यालय ने त्साई के भाषण के जवाब में रविवार रात एक बयान जारी किया, जिसमें कहा गया कि त्साई की पार्टी, डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी, "क्रॉस-स्ट्रेट संबंधों में अशांति और तनाव का स्रोत है, और ताइवान में शांति और स्थिरता के लिए सबसे बड़ा खतरा है. 

ताइपे में रविवार को परेड में ताइवान के ओलंपिक एथलीट भी शामिल थे, जिन्होंने टोक्यो ग्रीष्मकालीन खेलों में पदक जीते थे, साथ ही साथ सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी भी शामिल थे, जो महामारी के बारे में एक दैनिक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते थे, अपने विशिष्ट नीयन पीले-धार वाले बनियान पहने हुए थे.

First Published : 10 Oct 2021, 11:45:31 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.