News Nation Logo
Banner

Kabul एयरपोर्ट पर फिर हो सकता है आतंकी हमला, बाइडन की चेतावनी

हामिद करजई एयरपोर्ट पर आईएसकेपी (ISKP) के आतंकी हमले के बाद और जिहादी हमलों का खतरा बरकरार है.

Written By : राजीव मिश्रा | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 29 Aug 2021, 06:55:35 AM
Jo Biden

व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बात करते हुए बाइडन ने जताई आशंका. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • आतंकियों पर आगे भी ड्रोन हमले जारी रख सकती है अमेरिकी सेना
  • आईएस-केपी आतंकी बदला लेने के लिए कर सकते हैं आतंकी हमला
  • काबुल एय़रपोर्ट पर तालिबान का तीन गेटों पर पूरी तरह से कब्जा

वॉशिंगटन:

काबुल (Kabul) के हामिद करजई एयरपोर्ट पर आईएसकेपी (ISKP) के आतंकी हमले के बाद और जिहादी हमलों का खतरा बरकरार है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने भी चेतावनी जारी की है कि अगले 24 से 36 घंटों में एक और आतंकी हमला हो सकता है. आतंकी हमले की आशंका के बीच फ्रांस और ब्रिटेन ने अपना बचाव अभियान समाप्त करने की घोषणा कर दी है. इस बीच काबुल एय़रपोर्ट पर तालिबान (Taliban) का लगभग कब्जा हो चुका है. सूत्र बताते हैं कि एयरपोर्ट के तीन गेट तालिबान लड़ाकों के कब्जे में हैं. इसके साथ ही तालिबान ने मूल अफगानी लोगों को अफगानिस्तान से बाहर नहीं जाने देने के लिए सख्ती बरतनी शुरू कर दी है. 

अमेरिकी सेना के ड्रोन हमले का बदला लेने को हो सकता है आतंकी हमला
काबुल एय़रपोर्ट पर एक और आतंकी हमले की चेतावनी के पीछे माना जा रहा है कि आईएस-खुरासन मॉडल अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए आतंकियों का बदला लेगा. गौरतलब है कि काबुल एयरपोर्ट पर आतंकी हमले के बाद नांगरहार में अमेरिकी ड्रोन ने एक घर पर हमला कर कथित तौर पर आतंकी हमले के जिम्मेदार आतंकियों को मार गिराया था. पेंटागन के मुताबिक इस ड्रोन हमले में आईएस-केपी के दो आतंकी मारे गए. इसके बाद आशंका बढ़ गई है कि आईएस-खुरासान बदला लेने को बड़ी आतंकी घटना को अंजाम दे सकता है. हालांकि तालिबान के आतंकी एयरपोर्ट पर अपना सुरक्षा घेरा लगातार कड़ा करते जा रहे हैं. फिर भी आईएस-केपी की तालिबान से दुश्मनी को देखते हुए और हमलों से विशेषज्ञ इंकार नहीं कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ेंः पेंटागन का दावा: अमेरिकी ड्रोन हमले में ISIS के दो बड़े आतंकी ढेर

अमेरिकी सेना जारी रख सकती है आतंकियों पर ड्रोन हमले
संभवतः यही वजह है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक बयान जारी कर जल्द एक और आतंकी हमले की आशंका जताकर चेतावनी जारी की है. बाइडन ने कहा, 'आज सुबह मैंने वॉशिंगटन में राष्ट्रीय सुरक्षा टीम और कमांडरों से मुलाकात की. हमने अफगानिस्तान में आतंकवादी समूह आईएस-केपी के खिलाफ अमेरिकी सेना के ड्रोन हमले पर चर्चा की. मैंने कहा कि हम इसके लिए जिम्मेदार आतंकियों के पीछे जाएंगे. काबुल में अमेरिकी सैनिकों और निर्दोष नागरिकों पर आतंकी हमला का बदला लिया जाएगा.' यही नहीं. उन्होंने आतंकियों को चेतावनी भी दी कि अमेरिका सेना का यह आखिरी हमला नहीं था. जब भी कोई अमेरिका को नुकसान पहुंचाएगा या सैनिकों पर हमला करेगा, हम करारा जवाब देंगे. इस पर किसी को कभी संदेह नहीं करना चाहिए.' इस बयान के साथ ही जो बाइडन ने आतंकी हमले में मारे गए 13 अमेरिकी सैनिकों को श्रद्धांजलि भी दी. 

First Published : 29 Aug 2021, 06:52:19 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.