logo-image

तुर्की की संसद ने इराक, सीरिया में सीमा पार अभियान किया शुरू

तुर्की की संसद ने इराक, सीरिया में सीमा पार अभियान किया शुरू

Updated on: 27 Oct 2021, 09:40 AM

अंकारा:

तुर्की की संसद ने और दो सालों के लिए उत्तरी इराक और सीरिया में सीमा पार अभियान शुरू करने के लिए सरकार के लिए प्राधिकरण का विस्तार करने वाले एक प्रस्ताव की पुष्टि की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को पारित प्रस्ताव 30 अक्टूबर, 2021 से 30 अक्टूबर, 2023 तक इराक और सीरिया में सीमा पार से किए जाने वाले अभियानों को अधिकृत करेगा।

पिछले सीमा पार प्रस्ताव केवल एक साल की ड्यूटी के लिए थे।

इस प्रस्ताव ने तुर्की में राष्ट्रपति द्वारा निर्धारित सिद्धांतों के साथ विदेशी सशस्त्र बलों की तैनाती की भी अनुमति दी है।

तुर्की की सेना ने 2016 में ऑपरेशन यूफ्रेट्स शील्ड, 2018 में ऑपरेशन ओलिव ब्रांच, 2019 में ऑपरेशन पीस स्प्रिंग और 2020 में उत्तरी सीरिया में ऑपरेशन स्प्रिंग शील्ड की शुरूआत की ताकि सीरियाई कुर्द पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स (वाईपीजी) से मुक्त क्षेत्र बनाया जा सके।

तुर्की वाईपीजी समूह को गैरकानूनी कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) की सीरियाई शाखा के रूप में देखता है।

तुर्की सेना अक्सर उत्तरी इराक में पीकेके की स्थिति के खिलाफ जमीनी अभियान, हवाई हमले और तोपखाने की बमबारी करती है, विशेष रूप से कंदील पर्वत, समूह का मुख्य आधार और इस क्षेत्र में सैनिकों को तैनात किया जाता है।

तुर्की, अमेरिका और यूरोपीय संघ द्वारा आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध पीकेके, 30 से ज्यादा सालों से तुर्की सरकार के खिलाफ विद्रोह कर रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.