News Nation Logo
Banner

Chile के ईस्टर द्वीप पर प्राचीन मूर्तियों में लगी आग : UNESCO

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 26 Oct 2022, 03:45:14 PM
UNESCO

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सैंटियागो:  

चिली के ईस्टर द्वीप पर अक्टूबर की शुरुआत में जंगल में लगी आग ने कम से कम 177 मोई या पवित्र अखंड मूर्तियों को क्षतिग्रस्त कर दिया. यूनेस्को ने यह जानकारी दी है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रिपोर्ट ने 17-21 अक्टूबर को चिली में यूनेस्को के क्षेत्रीय कार्यालय के निदेशक क्लाउडिया उरीबे के नेतृत्व में द्वीप के लिए एक खोजपूर्ण मिशन का अनुसरण किया. मिशन ने विश्व धरोहर स्थल को हुए नुकसान के पैमाने का आकलन करने और इसकी व्यापक प्रबंधन और सुरक्षा योजना को मजबूत करने में मदद करने के लिए आपातकालीन यूनेस्को धन की आवश्यकता का मूल्यांकन किया.

उरीबे ने कहा, विचार इस सहायता को नैदानिक कार्यो पर केंद्रित करना है ताकि आग से हुए नुकसान की सीमा का मूल्यांकन किया जा सके और पार्क और इसके भविष्य की सुरक्षा के लिए आवश्यक कार्रवाई निर्धारित की जा सके. चिली के राष्ट्रीय वानिकी निगम की एक प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, आग लगभग 240 हेक्टेयर में फैल गई, जिससे 177 मोई सहित वनस्पति और पुरातात्विक संरचनाओं को नुकसान पहुंचा.

यूनेस्को ने कहा कि मोई पॉलिनेशियन मूल के समाज के पत्थर गवाह हैं कि 10वीं से 16वीं शताब्दी तक अभयारण्यों और मूर्तियों का निर्माण किया गया जो एक अतुलनीय सांस्कृतिक विरासत बनाते हैं जो पूरी दुनिया को मोहित करता है.

प्रशांत महासागर में स्थित, ईस्टर द्वीप 163.6 वर्ग किलोमीटर में फैला है और लगभग 7,750 निवासियों का घर है, जो मुख्य रूप से द्वीप पर राजधानी और एकमात्र शहर हैंगा रोआ में केंद्रित है. ईस्टर द्वीप में लगभग 1,000 मोई हैं, जिनके सिर बड़े हैं और आम तौर पर लगभग 13 फीट ऊंचे हैं. सबसे बड़ी प्रतिमा का वजन 74 टन है और यह 32 फीट की ऊंचाई पर खड़ी है.

आंकड़े स्वदेशी रापा नुई लोगों द्वारा 1400 और 1650 के वर्षों के बीच कभी-कभी तैयार किए गए थे और अंतर्देशीय का सामना करने वाले द्वीप के चारों ओर एक रिंग बनाने के लिए तैनात थे. मूर्तियाँ रापा नुई के लिए आध्यात्मिक भक्ति का प्रतीक हैं, जो एक प्रमुख पूर्वज की भावना का प्रतीक हैं.

First Published : 26 Oct 2022, 03:45:14 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.