logo-image

अमूल ने नया इतिहास रचा, अमेरिका में भी भारतीयों को मिलेगा दूध

देश के सबसे बड़े डेयरी ब्रांड अमूल अब विदेशों में भी डंका बजा रहा है. भारत की पहली ऐसी डेयरी कंपनी है जो अमेरिका में भी दूध बेचने की तैयारी कर रही है.

Updated on: 23 Mar 2024, 04:29 PM

नई दिल्ली:

अमूल अब विदेशों में विस्तार करने की तैयारी कर रहा है. अमूल ब्रांड का दूध अमेरिका में भी पिया जाएगा. इसी के साथ अमूल ब्रांड की मालिक गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने एक नया इतिहास बनाया है. भारत में रोजाना लाखों लीटर ताजे दूध (फ्रेश मिल्क) की सप्लाई करने वाला अमूल ब्रांड अब अमेरिका में भी अपना जलवा बिखेरेगा. अमेरिका में किसी भारतीय दूध ब्रांड की मिल्क सेगमेंट में एंट्री मारी है. यह भारत की पहली डेयरी कंपनी हो चुकी है. इसके​ लिए अमूल वहां के मिशिगन मिल्क प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन के साथ टाई-अप किया है. 

ये भी पढ़ें:  लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की 5वीं लिस्ट जारी, कंगना रनौत और अरुण गोविल का नाम शामिल

108 साल पुरानी डेयरी के संग डील पक्की की

अमेरिका में अमूल ब्रांड ने एक बड़ी डील की है. यहां पर दूध बेचने के लिए गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) ने अमेरिका की 108 साल पुरानी डेयरी ‘मिशिगन मिल्क प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन’ से खास डील की है. इसे लेकर जीसीएमएमएफ के मैनेजिंग डायरेक्टर जयेन मेहता ने को-ऑपरेटिव की सालना बैठक में घोषणा की है कि ये पहली बार है जब अमूल ब्रांड ताजा दूध की रेंज को भारत से बाहर जाकर अमेरिकी बाजार में लॉन्च कर रहा है. अमेरिका में भारतीय मूल के समुदाय की एक बड़ी आबादी मौजूद है.

इन पैकेजिंग में ऐसे मिलेगा अमूल मिल्क

अमूल दूध को अमेरिका में एक गैलन के तर्ज पर बेचा जाता है. एक गैलन यानि 3.8 लीटर. फैट के आधार पर अमेरिका में 6 प्रतिशत अमूल का गोल्ड ब्रांड, अमूल शक्ति ब्रांड 4.5% फैट वाला,तीन प्रतिशत फैट वाला अमूल का ताजा ब्रांड है. 2 प्रतिशत फैट वाला अमूल का स्लिम ब्रांड है.