logo-image

अमेरिका में मानवाधिकार हनन को लेकर एमनेस्टी ने ट्रंप के खिलाफ की मोदी से की शिकायत, आज ट्रंप से होनी है मुलाकात

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात के पहले अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संस्था एमनेस्टी ने प्रधानमंत्री मोदी से अमेरिका में हो रहे मानवाधिकार का मुद्दा उठाने की अपील की है।

Updated on: 26 Jun 2017, 06:33 PM

highlights

  • अमेरिका में मानवाधिकार हनन का मुद्दा उठाने की एमनेस्टीकी मोदी से अपील
  • एमनेस्टी ने मोदी को चिट्ठी लिखकर अमेरिका में अफ्रीकी-अमेरिकी लोगों के खिलाफ होने वाले अत्याचार का मुद्दा उठाने की अपील की है

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात के पहले अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संस्था एमनेस्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अमेरिका में हो रहे मानवाधिकार का मुद्दा उठाने की अपील की है। एमनेस्टी ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर अमेरिका में मानवाधिकार को लेकर चिंता जताई है। 

एमनेस्टी ने मोदी से अमेरिका में अफ्रीकी-अमेरिकी मूल के लोगों के खिलाफ होने वाले हेट क्राइम का मुद्दा उठाने की अपील की है।

एमनेस्टी ने कहा है कि अमेरिका का सहयोगी होने के नाते भारत की जिम्मेदारी बनती है कि वह मानवाधिकार उल्लंघन के मामलों को उठाए। संस्था ने 24 जून को प्रधानमंत्री को यह चिट्ठी लिखी थी। एमनेस्टी ने लेटर में प्रधानमंत्री मोदी से ट्रंप की बातचीत के दौरान डाउ केमिकल और यूनियन कार्बाइड की जवाबदेही तय किए जाने का मामला उठाने की अपील की है।

चिट्ठी में लिखा गया है कि प्रधानमंत्री को अमेरिका से डाउ और यूनियन कार्बाइड को भारत के कानून के साथ सहयोग करने का रास्ता साफ करना चाहिए। डाउ केमिकल ने 2001 में यूनियन कार्बाइड को खरीद लिया था और कंपनी पर भोपाल की अदालत में चल रहे मामलों को कथित रूप से नजरअंदाज करने का आरोप है।

दुनिया को आतंकवाद से मुक्त करने के लिए भारत-अमेरिका के हित साझा: मोदी

भोपाल कोर्ट के चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट डाउ को चार नोटिस जारी कर यह पूछ चुके हैं क्यों यूसीसी कभी अदालत में पेश नहीं हुई।

इसके साथ ही ग्वांतानामो बे को भी बंद किए जाने का मुद्दा उठाए जाने की अपील की है। मोदी दो दिनों के वाशिंगटन के दौरे पर हैं और इस दौरान दोनों ट्रंप से होने वाली बातचीत में रणनीतिक रूप से अहम मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है।

आज मिलेंगे मोदी-ट्रंप, आतंकवाद और रक्षा साझेदारी पर होगी चर्चा