logo-image

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच अमेरिका ने पुतिन की गर्लफ्रेंड पर लगाया प्रतिबंध

संयुक्त राज्य अमेरिका ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की कथित गर्लफ्रेंड पर मंगलवार को प्रतिबंध लगा दिया. यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद क्रेमलिन से जुड़े अधिकारियों और संस्थाओं को लक्षित करने वाले दंड की यह नवीनतम कार्रवाई है.

Updated on: 03 Aug 2022, 10:33 PM

नई दिल्ली:

संयुक्त राज्य अमेरिका ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की कथित गर्लफ्रेंड पर मंगलवार को प्रतिबंध लगा दिया. यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद क्रेमलिन से जुड़े अधिकारियों और संस्थाओं को लक्षित करने वाले दंड की यह नवीनतम कार्रवाई है. 39 वर्षीय अलीना कबेवा का नाम भी मंगलवार को अमेरिकी ट्रेजरी विभाग की प्रतिबंध 13 रूसी नागरिकों की सूची में में शामिल कर दिया गया. दो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता पूर्व स्टार जिमनास्ट कबेवा हाल के वर्षों में 69 वर्षीय रूसी राष्ट्रपति की प्रेमिका के रूप में मशहूर हुई है.

अमेरिका की ओर से जारी बयान में मंगलवार को काबेवा के पुतिन के साथ घनिष्ठ संबंधों का हवाला दिया गया है. अमेरिकी सरकार का मानना ​​है कि कबेवा पुतिन के कम से कम तीन बच्चों की मां हैं. कबेवा ने स्टेट ड्यूमा में पुतिन की पार्टी के लिए एक विधायक के रूप में भी काम किया है. वर्तमान में क्रेमलिन नेशनल मीडिया ग्रुप के प्रमुख हैं, जो टीवी और रेडियो स्टेशनों का एक नेटवर्क संचालित करता है और रूस में समाचार पत्र प्रकाशित करता है. कबेवा पर पहले से ही यूरोपीय संघ प्रतिबंध लगा चुका है. अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट एल. एलेन ने एक समाचार विज्ञप्ति में आरोप लगाया है कि चूंकि रूस के अवैध आक्रमण से निर्दोष लोग पीड़ित हैं. वहीं, पुतिन के सहयोगियों ने खुद को समृद्ध किया है और समृद्ध जीवन शैली को बढ़ावा दिया है.

ये भी पढ़ेंः केंद्र सरकार ने मंकीपॉक्स को लेकर जारी की गाइडलाइन, कहा-भूलकर भी न करें ये काम

गौरतलब है कि कबेवा का जन्म 1983 में उज्बेकिस्तान में हुआ था. रूस में एस सफल जिमनास्टिक के सबसे सजे-धजे एथलीटों में से एक के रूप में प्रमुखता से उभरी. उनका एथलेटिक करियर विवादों में घिरा रहा. उन्हें डोपिंग कांड के बाद 2001 के सद्भावना खेलों से दो पदक वापस करने पड़े. कबेवा ने उसी समय खेल से संन्यास ले लिया, जब खबरें सामने आईं कि वह पुतिन के साथ रोमांटिक रिश्ते है तो वह एक बार फिर से सुर्खियों में आ गई. हालांकि,  क्रेमलिन ने कथित संबंधों से इनकार किया. एक रूसी समाचार पत्र ने 2008 में प्रकाशित एक लेख में दावा किया गया था कि पुतिन और कबेवा के बीच रोमांटिक रिश्ते हैं. हालांकि, इसके बाद इस समाचार पत्र को रहस्यमय परिस्थितियों में जल्दी से बंद कर दिया गया था. गौरतलब है कि 30 वर्ष साथ रहने के बाद पुतिन की पत्नी ल्यूडमिला का 2014 में पुतिन से तलाक हो गया था.