logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी को अनफॉलो करने पर व्हाइट हाउस ने की अब लीपापोती, हजम नहीं हुई बात

व्हाइट हाउस (White House) ने कहा है कि जब राष्‍ट्रपति ट्रंप किसी देश की यात्रा पर जाते हैं तो वह आमतौर पर मेजबान देश के प्रमुख अधिकारियों के टि्वटर हैंडल को कुछ समय के लिए 'फॉलो' करते हैं.

Updated on: 30 Apr 2020, 09:38 AM

highlights

  • व्हाइट हाउस के टि्वटर हैंडल पर पीएम मोदी को अनफॉलो करने पर घमासान.
  • कांग्रेस समेत विपक्ष ने इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरा था.
  • अब व्हाइट हाउस ने सफाई जारी कर रखा अपना पक्ष, जो नहीं हो रहा हजम.

वॉशिंगटन:

इसमें कतई कोई शक नहीं है कि अमेरिका और उसके राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अपने हित सर्वोपरि रखते हैं. कोरोना वायरस (Corona Virus) की रोकथाम में प्रभावी माने जाने वाली दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) की आपूर्ति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को टि्वटर पर फॉलो करने और फिर विगत दिनों अनफॉलो करने पर भारत में राजनीतिक तूफान सा आया हुआ है. इसके बीच व्हाइट हाउस (White House) ने इस पूरे मामले में सफाई देते हुए कहा है कि जब राष्‍ट्रपति ट्रंप किसी देश की यात्रा पर जाते हैं तो वह आमतौर पर मेजबान देश के प्रमुख अधिकारियों के टि्वटर हैंडल को कुछ समय के लिए 'फॉलो' करते हैं. इसका मकसद राष्‍ट्रपति ट्रंप की यात्रा के समर्थन में मेजबान देश के अधिकारी के संदेश को रीट्वीट करना होता है.

यह भी पढ़ेंः तब्‍लीगी मरकज़ के एक और बैंक खाते का पता चला, लगातार होता था लेन-देन

तो इसलिए करते हैं फॉलो और फिर अनफॉलो
भारत में अनफॉलो किए जाने के इस कदम पर मचे घमासान के बीच व्हाइट हाउस ने बुधवार को बताया कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति की फरवरी में भारत यात्रा के दौरान व्हाइट हाउस के आधिकारिक टि्वटर हैंडल ने भारत के राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी, प्रधानमंत्री कार्यालय, अमेरिका में भारतीय दूतावास, भारत में अमेरिकी दूतावास और भारत में अमेरिकी राजदूत के टि्वटर हैंडल को फॉलो किया था. इस सप्‍ताह व्हाइट हाउस ने इन आधा दर्जन टि्वटर हैंडल को 'अनफॉलो' कर दिया. एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा, 'व्हाइट हाउस का टि्वटर हैंडल आमतौर पर अमेरिकी सरकार के वरिष्‍ठ अधिकारियों के टि्वटर हैंडल और अन्‍य जरूरी लोगों के टि्वटर हैंडल को फॉलो करता है.'

यह भी पढ़ेंः Coronavirus (Covid-19) : राहुल गांधी दुनिया भर के विचारकों से करेंगे संवाद

राहुल गांधी ने साधा था निशाना
इससे पहले व्हाइट हाउस के टि्वटर पर पीएम मोदी को अनफॉलो किए जाने पर राहुल गांधी ने निशाना साधा था. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि व्हाइट हाउस की ओर से टि्वटर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'अनफॉलो किए जाने' से उन्हें निराशा हुई है और विदेश मंत्रालय को इसका संज्ञान लेना चाहिए. उन्होंने ट्वीट किया, 'मैं व्हाइट हाउस द्वारा टि्वटर पर हमारे राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को 'अनफॉलो किए जाने' से निराश हुआ हूं.' राहुल गांधी ने कहा कि विदेश मंत्रालय को इसका संज्ञान लेना चाहिए.