logo-image

तख्‍तापलट (Coup) की आशंकाओं के बीच अब परवेज मुशर्रफ (Parvej Musharraf) ने बढ़ाईं इमरान खान (Imran Khan) की मुश्‍किलें

Amid fears of a coup : पाकिस्‍तान (Pakistan) की राजनीति में अभी उथल-पुथल का दौर चल रहा है. इमरान खान (Imran Khan) की सरकार का तख्‍तापलट होने की आशंकाओं के बीच अब परवेज मुशर्रफ (Parvej Musharraf) ने मुश्‍किलें पैदा करनी शुरू कर दी है.

Updated on: 05 Oct 2019, 08:51 AM

highlights

  • पाकिस्‍तान की राजनीति में वापसी करने जा रहे हैं पूर्व सैन्‍य तानाशाह
  • 6 अक्‍टूबर को अपनी पार्टी की स्‍थापना दिवस पर वीडियो कांफ्रेंसिंग करेंगे मुशर्रफ
  • पहले ही कारोबारियों संग बैठक कर इमरान का टेंशन बढ़ा चुके हैं बाजवा 

नई दिल्‍ली:

पाकिस्‍तान की राजनीति में अभी उथल-पुथल का दौर चल रहा है. इमरान खान की सरकार का तख्‍तापलट होने की आशंकाओं के बीच अब परवेज मुशर्रफ ने मुश्‍किलें पैदा करनी शुरू कर दी है. उधर आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा ने पाकिस्‍तान के टॉप कारोबारियों संग सीक्रेट मीटिंग की है, जिसमें कारोबारियों ने इमरान खान सरकार की नीतियों की धज्‍जियां उड़ा दीं. उधर तख्‍तापलट के लिए कुख्‍यात 111 ब्रिगेड की छुट्टियां कैंसिल कर दी है. यही ब्रिगेड अब तक पाकिस्‍तान में तख्‍तापलट कराने में महत्‍वपू्र्ण भूमिका निभाता रहा है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि पाकिस्‍तान के पूर्व सैन्‍य शासक परवेज मुशर्रफ राजनीति में वापसी करने जा रहे हैं. कल ही यानी 6 अक्‍टूबर को वे पाकिस्‍तान लौट रहे हैं. 12 अक्टूबर 1999 को तत्कालीन पाक आर्मी चीफ जनरल परवेज मुशर्रफ ने तत्‍कालीन पीएम नवाज शरीफ सरकार का तख्तापलट कर दिया था और देश की सत्‍ता हथिया ली थी. अब परवेज मुशर्रफ की वापसी से पीएम इमरान खान की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

यह भी पढ़ें : राजस्‍थान में सचिन पायलट के तेवर तल्‍ख, कांग्रेस के लिए खड़ी हो सकती है परेशानी

मुशर्रफ के नजदीकी सूत्रों ने पाकिस्‍तानी मीडिया को जानकारी दी है कि वे 6 अक्टूबर को पाकिस्‍तान की राजनीति में एंट्री करेंगे. वे मार्च 2016 से दुबई में रह रहे हैं. संविधान को निलंबित करने के मामले में उन पर राजद्रोह का मुकदमा चल रहा है. पाकिस्‍तान में उच्च राजद्रोह के लिए दोषी को मृत्युदंड या आजीवन कारावास की सजा हो सकती है.

बताया जा रहा है कि पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ पूरे शरीर में अंगों और ऊतकों में अमाइलॉइड नामक एक असामान्य प्रोटीन के निर्माण के कारण होने वाली दुर्लभ बीमारी एमाइलॉयडोसिस से पीड़ित हैं. पिछले महीने 12 दिनों तक लंदन के एक अस्पताल में उनका इलाज चला था. अब वह दुबई में बेहतर महसूस कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि डॉक्‍टरों से परामर्श लेकर एक बार फिर वे राजनीतिक गतिविधियों में सक्रिय हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें : महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा को पीछे छोड़ इस खिलाड़ी ने रच दिया इतिहास

यह भी कहा जा रहा है कि मुशर्रफ 6 अक्टूबर को वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्यम से इस्लामाबाद में पार्टी के 9वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित कर सकते हैं. जल्द ही वे महत्वपूर्ण राजनीतिक घोषणाएं भी करने वाले हैं. 1999 से 2008 तक पाकिस्तान पर राज करने वाले परवेज मुशर्रफ को बेनजीर भुट्टो की हत्या और लाल मस्जिद के मौलवी की हत्या के मामले में भगोड़ा घोषित हैं.