logo-image

Corona ने फिर टाला बोरिस जॉनसन का भारत दौरा, अब नहीं आएंगे फिलहाल

ब्रिटिश विदेश मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना संकट के चलते अगले सप्ताह भारत के अपने दौरे को उन्होंने टाल दिया है.

Updated on: 19 Apr 2021, 03:24 PM

highlights

  • कोरोना संक्रमण कहर के आगे फिर नहीं आएंगे बोरिस जॉनसन
  • इसके पहले गणतंत्र दिवस पर भी नहीं आए थे ब्रिटिश पीएम
  • हालांकि अभी तक ब्रिटेन ने नहीं शामिल किया रेड लिस्ट में

लंदन:

कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के चलते ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) का आगामी दौरा भी रद्द हो गया है. इसके पहले वह गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर भी बतौर मुख्य अतिथि आने वाले थे, लेकिन उन्हीं दिनों ब्रिटेन में फैले कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमण के कारण उन्हें अपना दौरा कैंसिल करना पड़ा था. इस तरह लगातार दो बार बोरिस जॉनसन भारत आने का अपना प्लान कैंसल कर चुके हैं. ब्रिटिश विदेश मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना संकट के चलते अगले सप्ताह भारत के अपने दौरे को उन्होंने टाल दिया है. हालांकि यह कहा गया है कि अगली तारीखों को जल्द ही ऐलान किया जाएगा. 

अब वर्चुअल मीटिंग करेंगे पीएम मोदी औऱ जॉनसन
बयान में कहा गया है कि सीधे तौर पर मेल-मुलाकात के बजाय भारत के पीएम नरेंद्र मोदी और बोरिस जॉनसन इसी महीने के अंत तक दोनों देशों के बीच संबंधों को लेकर चर्चा करेंगे और भविष्य की योजना पर बात करेंगे. इसके अलावा वह लगातार संपर्क में बने रहेंगे. इसी साल आने वाले वक्त में दोनों नेताओं की मुलाकात हो सकती है. बोरिस जॉनसन के दौरे के रद्द होने को लेकर इस महीने के अंत तक दोनों देशों की ओर से संयुक्त बयान जारी किया जा सकता है. बोरिस जॉनसन के भारत दौरे को लेकर ब्रिटेन की विपक्षी पार्टियां भी उन पर हमला बोल रही थीं. विपक्षी दलों का कहना था कि ब्रिटेन में कोरोना का जैसा संकट है, उस स्थिति में उन्हें विदेश दौरों पर जाने से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः Delhi Lockdown: कोरोना काल में जान से ज्यादा जाम की फिक्र, ठेकों पर उमड़ी भीड़

भारत यात्रा का हो रहा था विरोध
ब्रिटेन की लेबर पार्टी के स्टीव रीड ने जॉनसन के भारत दौरे का तीखा विरोध किया था. उन्होंने कहा था, 'ब्रिटेन सरकार लोगों से कह रही है कि अगर जरूरी न हो तो यात्रा न करें और मुझे यह समझ नहीं आ रहा कि पीएम बोरिस जॉनसन भारत सरकार के साथ जूम मीटिंग पर चर्चा क्यों नहीं कर सकते हैं. इस दौर में हम में से कई लोग यहीं करते हैं. मुझे लगता है कि पीएम और जो भी लोग पब्लिक लाइफ में हैं उन्हें एक उदाहरण पेश करना चाहिए.' 

यह भी पढ़ेंः  दिल्ली में 26 अप्रैल तक लगा लॉकडाउन, जानें क्या खुला रहेगा और क्या बंद?

भारत पर मंडरा रहा रेड लिस्ट में आने का खतरा
हालांकि बोरिस जॉनसन के भारत यात्रा रद्द करने के बाद भी अभी तक भारत को रेड लिस्ट में नहीं डाला गया है. ब्रिटेन के कई वैज्ञानिकों ने भारत में बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर इसे रेड लिस्ट में शामिल करने का अनुरोध किया है. भारत के रेड लिस्ट में शामिल होने पर इस पर यात्रा प्रतिबंध लग जाएंगे. ब्रिटिश सरकार के एक सलाहकार ने इशारा भी किया कि भारत को रेड लिस्ट में शामिल किया जाना चाहिए, क्योंकि यहां मिले वायरस के नए वेरिएंट के प्रभाव को अभी समझा नहीं गया है.