logo-image

Corona Crisis: चीनी वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल के बीच पाकिस्तान में 9 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन

लॉकडाउन में ढील दिए जाने से संक्रमण के मामलों में वृद्धि होने की डॉक्टरों की चेतावनी के बाद यह फैसला लिया गया. इसके साथ ही देश में घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 11,000 से अधिक हो गई है.

Updated on: 25 Apr 2020, 12:21 PM

highlights

पाकिस्तान सरकार ने 15 दिनों के लिए और बढ़ाया कोरोना लॉकडाउन.
कोरोना संक्रमण के बीच वर्तमान में लागू प्रतिबंध नौ मई तक जारी रहेंगे.
पिछले 24 घंटों में पाकिस्तान के विभिन्न शहरों में 642 नए मामले आए.

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान सरकार ने कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी के प्रसार को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन (Covid-19 Lockdown) को 9 मई यानी और 15 दिनों के लिए बढ़ा दिया है. गौरतलब है कि लॉकडाउन में ढील दिए जाने से संक्रमण के मामलों में वृद्धि होने की डॉक्टरों की चेतावनी के बाद यह फैसला लिया गया. इसके साथ ही देश में घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 11,000 से अधिक हो गई है. कोरोना वायरस के कुल मामलों में लगभग 79 प्रतिशत मामले स्थानीय संक्रमण के हैं. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुए कोविड-19 पर नेशनल कॉर्डिनेशन कमिटि (एनसीसी) की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया.

यह भी पढ़ेंः वायरस विलेन मौलाना की कुंडली तैयार, काली कमाई का कुबेर निकला दीन-ईमान की बात करने वाला साद

चार प्रांतों में बढ़ाया गया लॉकडाउन
कोविड-19 पर नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) के एक नए कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए फेडरल प्लानिंग, डेवलपमेंट एंड स्पेशल इनिशिएटिव मंत्री असद उमर ने कहा कि सरकारों से परामर्श के बाद लॉकडाउन को चार प्रांतों, गिलगित-बाल्टिस्तान और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में बढ़ाया गया है. उमर ने कहा कि पॉजीटिव मामलों की पहचान करने के लिए प्रीमियर द्वारा घोषित 'ट्रेस एंड ट्रैक सिस्टम' को शनिवार से शुरू किया जाएगा. उन्होंने कहा, 'यह संघीय सरकार द्वारा बनाई गई एक पूर्ण राष्ट्रीय प्रतिक्रिया है.' साथ ही उन्होंने कहा कि इस फैसले को लागू करने के लिए प्रांत मुख्य रूप से जिम्मेदार होंगे.

यह भी पढ़ेंः मोदी है तो मुमकिन है, रैपिड किट की जांच को लेकर चीन लिया यह बड़ा फैसला

अब तक मृतक संख्या 237 हुई
मीडिया को संबोधित करते हुए योजना मंत्री असद उमर ने कहा, 'यह फैसला किया गया है कि वर्तमान में लागू प्रतिबंध नौ मई तक जारी रहेंगे.' उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में हुई राष्ट्रीय समन्वय समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया. राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के अनुसार, कोरोना वायरस के कारण 13 और मरीजों की मौत हो गई, जिससे मृतक संख्या बढ़कर 237 हो गई. अब तक 2,527 लोग ठीक हो चुके हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि पिछले 24 घंटों में देश में 642 नए मामले सामने आए, जिससे संक्रमण के कुल मामले 11,155 तक पहुंच गए.

यह भी पढ़ेंः चीन के खिलाफ दुनिया के देशों को एक कर रहा अमेरिका, कोरोना संक्रमण चीन की ही देन

ट्रैक और ट्रेस सिस्टम शुरू हुआ
सरकार ने एक ट्रैक और ट्रेस सिस्टम शुरू करने का फैसला किया है जिसके तहत कुछ दिनों में लोगों की औचक जांच करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 'डॉन' की खबर के मुताबिक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर आमिर इकराम ने कहा है कि वायरस के स्थानीय स्तर पर फैलने के कारण पूरी स्थिति बदल गई है, इस संकट से निपटने के लिए नीति को बदलने का फैसला किया गया है' इस बीच, अधिकारियों ने लोगों से शुक्रवार को मस्जिदों में भीड़ लगाने के बजाए घर पर ही नमाज़ अदा करने का आग्रह किया है' पाकिस्तान ने रमजान के दौरान मस्जिदों में नमाज अदा करने की सशर्त अनुमति दी है, जिसने कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश लगाने के अभियान को खतरे में डाल दिया है'