logo-image

वुहान के सीफूड बाजार में पैदा नहीं हुआ कोरोना वायरस, US ने किया बड़ा खुलासा, पढ़ें पूरी खबर

हमारे और अन्य लोगों के विश्लेषण से साबित हुआ है कि यह वायरस इससे पहले ही पैदा हो गया था. भले ही वुहान में कुछ मामले आए, लेकिन यह वायरस जरूर वहां पैदा नहीं हुआ.

Updated on: 30 Mar 2020, 10:21 PM

नई दिल्ली:

हाल ही में अमेरिका के तुलाने विश्वविद्यालय के मेडिकल स्कूल के प्रोफेसर रॉबर्ट गैरी ने एबीसी को दिए एक विशेष साक्षात्कार में कहा कि नया कोरोनावायरस (Corona Virus) वुहान सीफूड बाजार में पैदा नहीं हुआ. उन्होंने कहा कि हालांकि बहुत से लोगों का मानना है कि नया कोरोनावायरस (Corona Virus) चीन के वुहान शहर के एक सीफूड बाजार में पैदा हुआ, लेकिन यह गलत है. हमारे और अन्य लोगों के विश्लेषण से साबित हुआ है कि यह वायरस इससे पहले ही पैदा हो गया था. भले ही वुहान में कुछ मामले आए, लेकिन यह वायरस जरूर वहां पैदा नहीं हुआ.

गैरी ने कहा कि सतह प्रोटीन उत्परिवर्तन इस वायरस के महामारी के रूप में बदलने का कारण हो सकता है. लेकिन इससे पहले इस वायरस का कमजोर संस्करण वर्षों से यहां तक कि दशकों से लोगों के बीच फैल चुका था. इससे पहले प्रोफेसर गैरी की टीम द्वारा नेचुरल मेडिसिन में प्रकाशित एक पेपर में यह परिणाम साबित हुआ है कि नया कोरोना वायरस प्रकृति में पैदा हुआ.

कोरोना ने पूरी दुनिया को संकट में डाला
आपको बता दें कि कोरोना वायरस नामके राक्षस ने पूरी दुनिया को संकट में डाल दिया है. कोरोना वायरस नामका यह राक्षस चीन के वुहान शहर से लोगों को संक्रमित करते हुए आज दुनिया के कोने-कोने तक जा पहुंचा है. अमेरिका, यूरोप, इटली और ब्रिटेन जैसे तमाम देशों में कोरोना वायरस बहुत तेजी से लोगों को अपनी जद में लेता जा रहा है. देखते ही देखते कोरोना वायरस रूपी इस राक्षस ने भारत में भी अपने पैर पसार दिए हैं और लगभग 1300 से भी ज्यादा लोगों को अपने चंगुल में फांस लिया है, जबकि 34 लोगों को इस वायरस के संक्रमण की वजह से अपनी जान गंवानी पड़ी है.

यह भी पढ़ें-पाकिस्तान के कराची में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों के लिए ये खास इंतजाम

दुनिया के 7 लाख से भी ज्यादा लोग इस महामारी की चपेट में 
वहीं अगर पूरी दुनिया की बात करें तो इस वैश्विक महामारी की चपेट में विश्व के लगभग 7 लाख से भी ज्यादा लोग आ चुके हैं, जबकि 33 हजार से ज्यादा लोग इस खतरनाक वायरस के संक्रमण के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं. आपको बता दें कि 19 जनवरी तक इस खतरनाक महामारी से दुनियाभर में महज 100 लोग ही प्रभावित थे, लेकिन 30 मार्च तक ये आंकड़ा 7 लाख के पार पहुंच गया है.

यह भी पढ़ें-कोरोना से जंग में पाकिस्तानी 'जाहिलों' ने 27 लोगों को मौत के मुहाने पर ला खड़ा किया

अमेरिका और इटली में सबसे ज्यादा मौतें
कोरोना वायरस ने दुनिया के सभी देशों को संक्रमित कर दिया है सबसे ज्यादा संक्रमित मरीजों और इसकी वजह से हुई मौतों के आंकडों पर नजर डालें तो सबसे पहले तो चीन इन आंकड़ों में शीर्ष पर था लेकिन अब पीछे हो गया है. मौजूदा समय में संक्रमित मरीजों की संख्या में सबसे आगे अमेरिका है. यहां करीब 1 लाख 42 हजार लोग इस खतरनाक वायरस के संक्रमण की जद में आ चुके हैं जबकि लगभग 2500 लोगों की मौत भी हो चुकी है. वहीं अगर इटली की बात करें तो यहां पर करीब 97 हजार लोग इस खतरना वायरस के संक्रमण की जद में आए हैं जिनमें से 10,779 लोगों ने अपनी जान गंवाई है.