logo-image

महामारी में भूख से बेहाल हो रहे अमेरिकी, फूड बैंकों के बाहर लग रही लंबी लाइनें

अमेरिका में कोरोना वायरस (Corona Virus) वैश्विक महामारी का दंश झेल रहे परिवार अधिकतर भोजन बैंक की ओर उमड़ रहे हैं और दूर तक लगी कारों की कतारों में दान के लिए घंटों इंतजार कर रहे हैं.

Updated on: 19 Apr 2020, 02:11 PM

न्यूयार्क:

अमेरिका में कोरोना वायरस (Corona Virus) वैश्विक महामारी का दंश झेल रहे परिवार अधिकतर भोजन बैंक की ओर उमड़ रहे हैं और दूर तक लगी कारों की कतारों में दान के लिए घंटों इंतजार कर रहे हैं. लॉकडाउन के कारण एक के बाद एक कारोबार रातोंरात बंद हो जाने के कारण 2.2 करोड़ लोग बेरोजगार हो गए है और वे खाने-पीने के लिए दानदाताओं पर निर्भर हो गए हैं. पेन्सिलवेनिया में ग्रेटर पीट्सबर्ग कम्युनिटी फूड बैंक के एक वितरण केंद्र में करीब 1,000 कारें कतारों में खड़ी रहीं.

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार का यू-टर्न, गैर जरूरी उत्पादों को बेचने के लिये ई-कॉमर्स कंपनियों को छूट नहीं

उसके भोजन के पैकेटों की मांग मार्च में करीब 40 फीसदी तक बढ़ गई है. संगठन के उपाध्यक्ष ब्रायन गुलिश ने कहा कि काफी लोग पहली बार हमारी सेवा का इस्तेमाल कर रहे हैं. वे पहले कभी भोजन बैंक के पास नहीं आए. उन्होंने बताया कि इसलिए उन्हें मालूम नहीं है कि दक्षिणपश्चिम पेन्सिलवेनिया में 350 वितरण केंद्र हैं. उन्होंने कहा कि इसलिए ये कतारें इतनी लंबी हैं क्योंकि उन्हें मालूम ही नहीं है कि हमारा नेटवर्क इतना बड़ा है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में लॉकडाउन में फिलहाल कोई छूट नहीं, 27 अप्रैल को करेंगे समीक्षा बैठक- सीएम केजरीवाल

न्यू ओर्लीन्स से लेकर डेट्रोइट तक पूरे अमेरिका में लोग भोजन बैंकों में उमड़ रहे हैं. उपनगर बोस्टन में चेल्सिया में एक भोजन वितरण केंद्र में एलाना नाम की महिला ने कहा कि हमें काम पर गए महीनों बीत गए हैं. मुझे कल 15 दिन के नवजात के साथ एक महिला मिली. उसका पति काम नहीं कर रहा है, उसके दो और बच्चे हैं. उसके घर में खाने का कोई सामान नहीं है. हर कहीं फूड बैंक के अधिकारियों का कहना है कि महामारी के इस काल में उनके भोजन की मांग अचानक आसमान छूने लगी है.