News Nation Logo
Banner

US में आतंकी हमले के बाद पैदा हुए, सैनिक बने और अंततः आतंक के शिकार हुए

काबुल (Kabul) हवाईअड्डे पर हुए बम विस्फोट में मारे गए 13 अमेरिकी सैनिकों में से 12 बच्चे 20 साल पहले पैदा हुए थे.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 30 Aug 2021, 01:09:28 PM
Kabul Attack

काबुल आतंकी हमले में मारे गए अमेरिकी सैनिकों की उम्र बेहद कम. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 11 सिंतबर के ट्विन टॉवर अटैक के बाद पैदा हुए थे बच्चे
  • अब अफगानिस्तान में आतंकी हमले में मारे गए बतौर सैनिक
  • मारे गए ज्यादातर अमेरिकी सैनिकों की उम्र 20 से 25 के बीच

वॉशिंगटन:

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 26 अगस्त को काबुल (Kabul) हवाईअड्डे पर हुए बम विस्फोट में मारे गए 13 अमेरिकी सैनिकों में से 12 बच्चे 20 साल पहले पैदा हुए थे. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक अफगानिस्तान (Afghanistan) और इराक में पेंटागन ने 28 अगस्त को उनके नाम और उनसे जुड़ी यादों को जारी किया है. पीड़ितों में ज्यादातर 20 से 25 वर्ष की आयु के 11 सितंबर, 2001 को आतंकवादी हमलों के कुछ वर्षों के भीतर पैदा हुए थे, जिसके कारण अमेरिका ने दो लंबे और दर्दनाक युद्ध शुरू किए. 23 वर्षीय मरीन कॉर्प्स सार्जेंट के मित्र मैलोरी हैरिसन ने कहा, हमारी पीढ़ी के मरीन इराक और अफगान पशु चिकित्सकों को वर्षों से अपनी युद्ध की कहानियां सुनाते रहे हैं.

काबुल हमले में मारे गए युवा अमेरिकी
हैरिसन ने कहा, उस युद्ध और उन कहानियों के लिए कुछ दूर की तरह ध्वनि करना आसान है. ऐसा कुछ जो आपको लगता है कि आप कभी भी अनुभव नहीं करेंगे क्योंकि आप समुद्री समय के दौरान समुद्री कोर में शामिल हो गए थे. अफगानिस्तान में सक्रिय इस्लामिक स्टेट के एक कट्टरपंथी सहयोगी आईएस-के ने घातक हमले की जिम्मेदारी ली थी, जिसमें दावा किया गया था कि काबुल हवाई अड्डे के बाहर लगभग 170 अफगान लोग रहते हैं. रविवार को 13 जवानों के अवशेषों को अमेरिका वापस स्वदेश लाया गया.

कल खत्म हो रही है अमेरिकी सेना की वापसी की डेडलाइन
राष्ट्रपति जो बिडेन, प्रथम महिला जिल बिडेन, राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन, रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन, संयुक्त प्रमुखों के अध्यक्ष मार्क मिले और अन्य वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने डेलावेयर राज्य में डोवर वायुसेना बेस में एक गंभीर समारोह में भाग लिया जहां उनके पार्थिव शरीर पहुंचे. राष्ट्रपति और प्रथम महिला ने पीड़ितों के परिवारों के साथ निजी तौर पर मुलाकात की और 11 सैनिकों के पार्थिव शरीर को वैन में लादने से पहले झंडे में लिपटे उनका अवलोकन किया. व्हाइट हाउस ने कहा कि 14 अगस्त से अब तक करीब 111,900 लोग अफगानिस्तान छोड़ चुके हैं. अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी 31 अगस्त तक पूरी होने वाली है, जो राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा निर्धारित समय सीमा है.

First Published : 30 Aug 2021, 01:09:28 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो