logo-image

परमाणु हथियार रखने के लिए पाकिस्तान ने ब्लूचिस्तान में बनाया अंडरग्राउंड कॉम्पलेक्स

भारत को परमाणु हथियार की याद दिलाकर कई बार धमकी दे चुके पाकिस्तान ने परमाणु हथियार रखने के लिए ब्लूचिस्तान में अंडरग्राउंड कॉम्पलेक्स बनाया है।

Updated on: 11 Aug 2017, 04:57 AM

highlights

  • पाकिस्तान ने परमाणु हथियार रखने के लिए ब्लूचिस्तान में बनाया अंडरग्राउंड कॉम्पलेक्स
  • भारत और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर चौकसी को ध्यान में रखते हुए पाकिस्तान ने बनाया अंडरग्राउंड कॉम्पलेक्स

नई दिल्ली:

भारत को परमाणु हथियार की याद दिलाकर कई बार धमकी दे चुके पाकिस्तान ने परमाणु हथियार रखने के लिए ब्लूचिस्तान में अंडरग्राउंड कॉम्पलेक्स बनाया है।

एक अमेरिकी थिंक टैंक ने सेटेलाइट इमेज (फोटो) और जांच के आधार पर दावा किया है कि पाकिस्तान ने परमाणु हथियारों का जखीरा रखने के लिए अंडरग्राउंड कॉम्पलेक्स का निर्माण किया है।

अमेरिका की गैरसरकारी संस्था इंस्टीट्यूट फॉर साइंस एंड इंटरनेशनल सिक्योरिटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा, 'दक्षिण-पश्चिमी प्रांत बलूचिस्तान में एक भूमिगत (अंडरग्राउंड) परिसर का इस्तेमाल एक बैलिस्टिक मिसाइल और परमाणु हथियारों का भंडारण करने के लिए किया जा सकता है।'

हालांकि इस परिसर में हथियारों के भंडारण का मकसद स्पष्ट नहीं है। वहीं रिपोर्ट के लेखक डेविड अलब्राइट, सारा बुरखर्द, अलीसन लैच और फ्रैंक पाबियन ने कहा, 'इस जगह का इस्तेमाल सामरिक महत्व के हथियार भंडारण से ही है। ताकि वह जरूरत पड़ने पर अपने परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कम से कम समय में कर सकें।'

और पढ़ें: अकाल तख्त एक्सप्रेस में बम, दुजाना की मौत का बदला लेने की धमकी

रिपोर्ट में कहा गया है, 'भारत और अंतरराष्ट्रीय सीमा को ध्यान में रखते हुए पाकिस्तान ने देश के बीचोंबीच ब्लूचिस्तान में अंडरग्राउंड कॉम्पलेक्स का निर्माण किया है।' साथ ही रिपोर्ट में ब्लूचिस्तान में जारी अशांति का भी जिक्र किया गया है।

और पढ़ें: पनामा पेपर्स मामला में जेटली बोले, पाकिस्तान के पैटर्न पर भारत में नहीं होगी कार्रवाई