logo-image

अमेरिकी मीडिया का दावा, पाकिस्तान के कराची में छुपा है अल कायदा सरगना जवाहिरी, ISI कर रही हिफाजत

पाकिस्‍तान की इंटेलीजेंस एजेंसी आईएसआई ने कराची में अल कायदा के चीफ अयमान अल-जवाहिरी को छिपाकर रखा है।

Updated on: 22 Apr 2017, 08:50 PM

highlights

  • अमेरिकी मीडिया का दावा-कराची में छिपा बैठा है अलकायदा सरगना जवाहिरी
  • रिपोर्ट का दावा है कि  उसकी सूचना कई आधिकारिक सूत्रों पर आधारित है
  • अफगानिस्‍तान बॉर्डर पर हुए एक ड्रोन हमले में सुरक्षित बच गया था जवाहिरी

नई दिल्ली:

अमेरिकी मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्‍तान की इंटेलीजेंस एजेंसी आईएसआई ने कराची में अल कायदा के चीफ अयमान अल-जवाहिरी को छिपाकर रखा है। अमेरिका की साप्ताहिक मैगजीन न्यूजवीक में छपी इस खोजी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उसकी सूचना कई आधिकारिक सूत्रों पर आधारित है।

इस रिपोर्ट में न्यूजवीक ने कहा, 'साल 2001 में अमेरिकी सुरक्षा बलों की ओर से अलकायदा को अफगानिस्तान से खदेड़ने के बाद से पाकिस्तान की आईएसआई अल-जवाहिरी, जो ट्रेन्ड सर्जन हैं, को बचा रही है।'

इसे भी पढ़ें: ISIS ने ली फ्रांस के पेरिस हमले की ज़िम्मेदारी, गोलीबारी में हुई थी एक पुलिसकर्मी की मौत

न्यूजवीक में ब्रूस रिडेल ने कहा, 'जहां तक उसकी लोकेशन के बारे में बात है तो हम पूरी तरह आश्वस्त नहीं है कि इस समय वह किस जगह पर छुपा है।' रिडेल यूएस राष्ट्रपति के दक्षिण एशिया और मध्य एशिया के शीर्ष सलाहकारों में रह चुके हैं।

रिडेल ने कहा कि हमें काफी अच्छे संकेत मिले है, जिसमें एबटाबाद में कुछ सामग्री भी मिली है। एबटाबाद में ही ओसामा बिन लादेन मिला था जिसे अमेरिकी सेना ने 2011 में मार दिया था। हमारा लक्ष्य उसी दिशा में है।

इसे भी पढ़ें: अफगान सैन्य शिविर पर तालिबान का हमला, 80 सैनिकों की मौत

उन्होंने कहा कि हमारे विचार से यह सही जगह है जहां अल-जवाहिरी छुपा हो सकता है। यहां उसे आसानी होगी और वह सोच रहा होगा कि यहां अमेरिकी सेना नहीं आ सकती है और उसे पकड़ नहीं पाएगी।

बता दे कि जवाहिरी ओसामा बिन लादेन का उत्तराधिकारी है। रिपोर्ट में यह दावा किया है और कहा है कि वह पिछले वर्ष अफगानिस्‍तान बॉर्डर पर हुए एक ड्रोन हमले में सुरक्षित बच गया था।