logo-image

अमेरिका का पैगाम.. राष्ट्रपती बाइडेन का भारत दौरा रद्द, ये बताई वजह...

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने हाल ही में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें बाइडेन के भारत आने को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने ये प्रतिक्रिया दी है.

Updated on: 14 Dec 2023, 11:05 PM

नई दिल्ली :

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जनवरी के अंत में भारत नहीं आ पाएंगे, ये जानकारी दी है अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने. दरअसल जो बाइडन गणतंत्र दिवस समारोह में शरीक होने के लिए भारत आने वाले थे, मगर तमाम निजी और अन्य वजहों से उन्हें ये दौरा रद्द करना पड़ता है. हालांकि जेक सुलिवन ने बताया कि, जो बाइडेन भारत के साथ संबंधों को गहरा करने के लिए "व्यक्तिगत रूप से प्रतिबद्ध" हैं. वह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ "घनिष्ठ व्यक्तिगत बंधन" साझा करते हैं, और वह आने वाले हफ्तों और महीनों में मोदी के साथ मुलाकात के लिए उत्सुक हैं. 

गौरतलब है कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने हाल ही में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें बाइडेन के भारत आने को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने ये प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि शेड्यूलिंग मांगों के कारण, अमेरिका द्वारा भारतीय अधिकारियों को सूचित किया कि राष्ट्रपति जनवरी के अंत में भारत का दौरा करने में असमर्थ होंगे. 

क्वाड बैठक फिलहाल के लिए स्थगित..

वहीं इससे पहले, 20 सितंबर को भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने बताया था कि, दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर मोदी ने बाइडेन को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए आमंत्रित किया था, ताकि वे भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के साथ-साथ क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भी शिरकत कर पाएं, हालांकि अब जब उनका न आना लगभग तय है, लिहाजा क्वाड बैठक फिलहाल के लिए स्थगित हो सकती है. 

बता दें कि, बाइडेन का भारत दौरा रद्द होने के मुद्दे पर की गई जेक सुलिवन की इस टिप्पणी का भी बहुत महत्व माना जा रहा है, क्योंकि अमेरिका द्वारा आमतौर पर उन यात्राओं पर टिप्पणी नहीं की जाती, जहां प्रशासन ने पहले ही औपचारिक रूप से घोषणा न की हो, लिहाजा जानकारों का मानना है कि इससे अमेरिका ने संकेत दिया है कि, दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंध काफी ज्यादा मजबूत और गहरे होते रहेंगे.