News Nation Logo

Joe Biden ने ली थीं कोरोना टीके की चार खुराकें, फिर भी हो गए संक्रमित

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 22 Jul 2022, 04:12:59 PM
Joe Biden

राष्ट्रपति पद संभालने से पहले ही लगवाए थे फाइजर के टीके. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • जो बाइडन में पाए गए कोरोना संक्रमण के हल्के लक्षण
  • पॉजिटिव होने के बाद व्हाइट हाउस में हुए आइसोलेट
  • कोरोना की दोनों डोज के अलावा ले चुके थे बूस्टर खुराक भी

वॉशिंगटन:  

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. इसके बाद उन्होंने खुद को व्हाइट हाउस में आइसोलेट कर लिया है, जहां से वह अपने कामों को अंजाम देते रहेंगे. गौरतलब है कि जो बाइडेन को कोरोना टीके की दोनों खुराक दी जा चुकी थीं. यही नहीं, वह बूस्टर डोज (Booster Dose) समेत टीके की एक अतिरिक्त खुराक भी ले चुके थे. हालांकि प्रथम महिला जिल बाइडेन कोरोना नेगेटिव पाई गईं हैं. व्हाइट हाउस (White House) के मुताबिक राष्ट्रपति में नाक बहने और थकान जैसे हल्के लक्षण दिख रहे हैं. आइसोलेट होने के साथ ही उन्होंने कोविड -19 के इलाज के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एंटीवायरल पैक्सलोविड को लेना शुरू कर दिया है. 

फाइजर की टीके लगवाए थे बाइडन ने
गौरतलब है कि बाइडन ने अमेरिका के राष्ट्रपति का पद संभालने से पहले ही फाइजर कंपनी की कोविड-19 रोधी टीके की दोनों खुराक लगवा ली थीं. इसके बाद बाइडन ने सितंबर 2021 में पहली बूस्टर खुराक जबकि मार्च 2022 में टीके की एक अतिरिक्त खुराक ली थी. कोरोना वायरस के दिन-प्रतिदिन बदलते हुए स्वरूपों के कारण अमेरिका में करीब ढाई साल के अंतराल के बाद जनजीवन सामान्य करने के प्रयासों के लिए इसे एक नयी चुनौती के रूप में देखा जा रहा है. बाइडन से पहले उपराष्ट्रपति कमला हैरिस समेत व्हाइट हाउस के कई अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः श्रीलंका में सेना और प्रदर्शनकारी आमने-सामने, तंबू-बैरिकेड्स हटाने से स्थिति गंभीर

व्हाइट हाउस से ही फिलहाल करेंगे काम
व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव करीन जीन-पियरे के मुताबिक बाइडन में कोविड-19 के बेहद मामूली लक्षण हैं और उन्होंने बीमारी की गंभीरता को कम करने के लिए निर्मित एंटीवायरल दवा पैक्सलोविड लेना शुरू कर दिया है. प्रेस सचिव ने कहा कि बाइडन व्हाइट हाउस में ही पृथकवास में रहेंगे और वहीं से अपने संपूर्ण कर्त्तव्यों का निर्वहन करेंगे. व्हाइट हाउस के मुताबिक वह आइसोलेशन से फोन पर और जूम पर तब तक काम करेगा जब तक कि वह नेगेटिव न हो जाएं, जिसमें सात से आठ दिन लग सकते हैं.

First Published : 22 Jul 2022, 10:18:53 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.