logo-image

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की समझौते की घोषणा, शटडाउन खत्‍म

अगर सांसद दीवार फंडिंग के लिए तीन सप्ताह की बातचीत के बाद भी सहमत नहीं होते हैं, तो ट्रम्प ने संकेत दिया कि शटडाउन फिर से शुरू हो सकता है.

Updated on: 26 Jan 2019, 08:30 AM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने 35 दिन से जारी शटडाउन (ShutDown) के बाद समझौते की घोषणा कर दी है. डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने अमेरिकी सांसदों से स्टॉप-गैप फंडिंग (Stop-Gap Funding) में तीन हफ्ते के लिए समझौता किया है, जो 35वें दिन में आंशिक अमेरिकी सरकार के बंद को समाप्त कर देगा. अगर सांसद दीवार फंडिंग के लिए तीन सप्ताह की बातचीत के बाद भी सहमत नहीं होते हैं, तो ट्रम्प ने संकेत दिया कि शटडाउन फिर से शुरू हो सकता है या वह फंडिंग के लिए राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा भी कर सकते हैं.

इस संबंध में एक वरिष्ठ डेमोक्रेटिक सहयोगी ने कहा कि इस समझौते में राष्ट्रपति द्वारा बॉर्डर पर दीवार के लिए पैसे की मांग शामिल नहीं है. ट्रंप ने इस दौरान अपने नववर्ष संदेश में फेक न्यूज मीडिया व आलोचकों पर साधा निशाना.

इससे पहले 22 दिसंबर को अमेरिका में यूएस-मेक्सिको बॉर्डर वॉल फंडिंग पर डेमोक्रेट्स से बात न बनने पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शटडाउन की घोषणा कर दी थी. शटडाउन की घोषणा करते हुए डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा था, हम उम्मीद करते हैं कि यह शटडाउन ज्यादा लंबा नहीं चलेगा. दरअसल, ट्रंप प्रशासन यूएस-मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार के निर्माण के लिए 5 बिलियन डॉलर (लगभग 35,000 करोड़ रुपये) मांग रहा था. शटडाउन की स्थिति में अमेरिका में कई महत्वपूर्ण एजेंसियों का काम प्रभावित हो सकता है. ट्रंप ने शुक्रवार को ट्वीट किया था, 'अगर डेमोक्रेट्स ने बॉर्डर सिक्योरिटी के लिए वोट नहीं किया तो सरकार काम नहीं करेगी.' ट्रंप की इस घोषणा के बाद बाजार में भी उथल-पुथल मच गई थी.