logo-image

ईरान के यात्री विमान को सीरिया में अमेरिकी लड़ाकू विमानों ने किया परेशान

तेहरान से बेरूत जा रहे ईरान (Iran) के एक विमान को हवा में अमेरिका (America) के दो लड़ाकू विमानों ने परेशान किया. हालांकि ईरानी विमान किसी तरह लेबनान के हवाई-अड्डे पर सुरक्षित उतर गया.

Updated on: 24 Jul 2020, 11:48 AM

तेहरान:

तेहरान से बेरूत जा रहे ईरान (Iran) के एक विमान को हवा में अमेरिका (America) के दो लड़ाकू विमानों ने परेशान किया. हालांकि ईरानी विमान किसी तरह लेबनान के हवाई-अड्डे पर सुरक्षित उतर गया. तेहरान के सरकारी टेलीविजन ने यह जानकारी दी. वहीं अमेरिका के एक अधिकारी ने बाद में बताया कि उनका लड़ाकू विमान (Fighter Jets) ईरानी विमान के पास से निकला जरूर, लेकिन सुरक्षित दूरी बनाकर. लेबनान हवाई-अड्डे के एक अधिकारी ने कहा कि ‘महान एयर’ का विमान संख्या 1152 बृहस्पतिवार शाम तय समय पर ही बेरूत में उतरा.

इजरायल को भी ठहराया जिम्मेदार
ईरान ने शुरुआत में इस घटना के लिए इज़राइल को भी जिम्मेदार ठहराया था. सीरिया की सरकारी मीडिया ने दमिश्क के नागर विमानन अधिकारियों के हवाले से कहा कि दो विमानों ने दक्षिणी-पश्चिमी सीरिया के अल-तनफ इलाके में ईरान के यात्री विमान को रोका था. इन दोनों विमानों के अमेरिकी नेतृत्व वाले संगठन के होने की आशंका है. अल-तनफ इलाके में 2016 से अमेरिकी सैनिक इस्लामिक स्टेट के आंतकवादियों से लड़ रहे हैं. यह इलाका इराक और जॉर्डन से लगी सीरियाई सीमा के समीप है.

अमेरिका ने कहा सुरक्षित दूरी बनाए रखी
ईरानी टीवी की खबर के अनुसार लड़ाकू विमान ईरानी एयर बस ‘ए310’ के 100 मीटर के दायरे में आ गए थे. इसके बाद पायलट ने तुरंत ही विमान को नीचे कर उससे टकराने से बचाया. वहीं अमेरिकी नौसेना के कप्तान एवं सेंट्रल कमान के प्रवक्ता बिल अर्बन ने कहा कि यूएस एफ-15 लड़ाकू विमान ने करीब 1000 मीटर की दूरी से ‘महान एयर’ के यात्री विमान का निरीक्षण किया. उन्होंने कहा, ‘अल-तनफ गढ़ में संगठन बल के सैनिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दृश्य निरीक्षण किया गया.’