logo-image

बगदाद स्थित अमेरिकी दूतावास को तीन रॉकेटों से निशाना बनाया गया

अभी तक किसी के मारे जाने की खबर नहीं मिली है. इराकी सेना का कहना है कि हमले में कुछ इमारतों और वाहनों को क्षति पहुंची है.

Updated on: 21 Dec 2020, 11:55 AM

बगदाद:

बगदाद के भारी सुरक्षा वाले ग्रीन जोन में स्थित अमेरिकी दूतावास को कम से कम तीन रॉकेटों से रविवार को निशाना बनाया गया. इराकी सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि दूतावास की सी-रैम रक्षा प्रणाली का इस्तेमाल रॉकेटों को हवा में ही नष्ट करने के लिए किया गया. रिपोर्ट के मुताबिक ये रॉकेट अमेरिकी दूतावास के बाहरी हिस्से से टकराए हैं. अभी तक किसी के मारे जाने की खबर नहीं मिली है. इराकी सेना का कहना है कि हमले में कुछ इमारतों और वाहनों को क्षति पहुंची है.

अमेरिकी दूतावास की रक्षा के लिए तैनात एक एंटी-रॉकेट सिस्टम ने जवाबी फायरिंग की और उनमें से एक रॉकेट को वापस लौटा दिया. ग्रीन जोन के अंदर स्थित कार्यालय के एक सुरक्षा अधिकारी ने यह जानकारी दी. मालूम हो कि बगदाद स्थित अमेरिकी दूतावास पर हमले की कोशिश लंबे समय से जारी है. इसके पहले भी कई बार दूतावास के पास रॉकेट से हमले हो चुके हैं.

बीते महीने नवंबर में अमेरिकी दूतावास को लक्ष्‍य करके किए गए रॉकेट हमले में एक बच्‍चे की मौत हो गई थी और कम से कम 5 लोग घायल हो गए. ये रॉकेट हमले ऐसे समय पर हुए जब अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने इराक में मौजूद अमेरिकी सैनिकों की संख्‍या को 3 हजार से घटाकर 2500 करने का फैसला किया था. इराकी सेना ने बताया कि एक रॉकेट देश के नैशनल सिक्‍यॉरिटी सर्विस के पास गिरा जो अमेरिकी दूतावास से मात्र 600 मीटर दूर है. सेना ने कहा कि इसके अलावा कुछ रॉकेट को अमेरिका के सी-रैम एयर डिफेंस सिस्‍टम ने हवा में ही मार गिराया.

कुछ दिनों पहले ही इराकी काउंटर-टेररिज्म सर्विस (सीटीएस) ने नीनवे प्रांत में एक ऑपरेशन के दौरान इस्लामिक स्टेट (आईएस) के 42 आतंकवादियों को मार गिराया. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक बयान में सेना के हवाले से बताया, खुफिया सूचना पर कार्रवाई करते हुए इराकी और अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन विमानों द्वारा समर्थित सीटीएस बल ने आईएस के पुराने गढ़ मोसुल की प्रांतीय राजधानी के दक्षिण में अइन अल-जहश क्षेत्र में बमबारी की.