logo-image

अमेरिका की चीन पर नजरें टेढ़ी, प्रयोगशाला में हुई होगी कोरोना वायरस की उत्पत्ति

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का मंत्रिमंडल कोरोना वायरस (Corona Virus) से जन्मी महामारी की उत्पत्ति की जांच कराना चाहता है.

Updated on: 17 Apr 2020, 06:42 AM

highlights

  • ट्रंप का मंत्रिमंडल कोरोना महामारी की उत्पत्ति की जांच पर अड़ा.
  • चमगादड़ों पर हो रहे अनुसंधान से कोरोना विषाणु की उत्पत्ति हुई.

वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का मंत्रिमंडल कोरोना वायरस (Corona Virus) से जन्मी महामारी की उत्पत्ति की जांच कराना चाहता है. ट्रंप प्रशासन का कहना है कि इस संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता कि चीन के वुहान (Wuhan) में चमगादड़ों पर हो रहे अनुसंधान से कोरोना विषाणु की उत्पत्ति हुई. बीजिंग ने कहा था कि वुहान में जानवरों के बाजार में मनुष्य इस विषाणु से संक्रमित हुआ होगा, लेकिन वॉशिंगटन पोस्ट और फॉक्स न्यूज ने गुमनाम स्रोतों के हवाले से बताया कि कोरोना वायरस एक संवेदनशील जैव अनुसंधान केंद्र से दुर्घटनावश बाहर आया होगा.

यह भी पढ़ेंः Corona Lockown Part 2 Day 3: 13 हजार के करीब पहुंचा संक्रमितों का मामला, 420 लोगों की मौत

अमेरिका कर रहा पूरी जांच
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने फॉक्स न्यूज से कहा, 'हम हर चीज की पूरी जांच कर रहे हैं ताकि हम यह जान सकें कि विषाणु बाहर कैसे आया और दुनियाभर में कैसे फैला और आज इसने अमेरिका और पूरी दुनिया में इतनी तबाही मचाई है और इतने लोगों की जान ली है.' उन्होंने खबरों को खारिज नहीं किया और कहा कि अमेरिका जानता था कि वुहान की प्रयोगशाला में अति संक्रामक सामग्री है.

यह भी पढ़ेंः लॉकडाउन में योगी सरकार का बड़ा फैसला- उत्तर प्रदेश में ये 11 तरह की इंड्रस्ट्रीज होंगी शुरू

जानकारी होती तो तबाही से बचा जा सकता था
पॉम्पियो ने कहा, 'खुली मानसिकता वाले और पारदर्शी देश इतने सक्षम होते हैं कि चीजों को नियंत्रण में रख सकें और सुरक्षित रहें. वे बाहरी लोगों को अनुमति देते हैं ताकि वे आश्वस्त हो सकें कि सभी प्रक्रिया सही है.' उन्होंने कहा, 'काश ऐसा यहां भी होता. हमें इसके बारे में और जानकारी होती और हम आज यह भी जान पाते कि वहां क्या हुआ.' चीन की प्रयोगशाला की खबरों के बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने कहा कि उन्हें बहुत सारी कहानियां सुनने को मिल रही हैं और अमेरिका गहन छानबीन कर रहा है. ट्रंप ने लगातार कोरोना वायरस संकट के लिए चीन और विश्व स्वास्थ्य संगठन को जिम्मेदार ठहराया है.