logo-image

अमेरिका: यहूदी धार्मिक स्थल से चार को बंधक बनाया, पाक वैज्ञानिक को रिहा करने की मांग 

पाकिस्तानी वैज्ञानिक आफिया सिद्दीकी (Aafia Siddiqui)इस समय टेक्‍सास की एफएमसी कार्सवेल जेल में कैद है.उसे 86 वर्ष की सजा दी गई है.

Updated on: 16 Jan 2022, 07:45 AM

highlights

  • इस दौरान 4 में से एक शख्स को छोड़ दिया गया है
  • आफिया सिद्दीकी इस समय टेक्‍सास की एफएमसी कार्सवेल जेल में कैद है
  • पाकिस्तानी वैज्ञानिक को 86 वर्ष की सजा दी गई है

न्‍यूयॉर्क:

अमेरिका (United States) के डलास (Dallas) में चार लोगों को बंधक बनाया गया है. अगवा करने वाला पाकिस्तानी वैज्ञानिक आफिया सिद्दीकी (Aafia Siddiqui) की रिहाई की मांग कर रहा है.  आफिया सिद्दीकी ने अफगानिस्‍तान (Afghanistan) में हिरासत के वक्त अमेरिकी सैन्‍य अफसरों को खत्म करने का प्रयास किया था. आफिया सिद्दीकी इस समय टेक्‍सास की एफएमसी कार्सवेल जेल में कैद है. उसे 86 वर्ष की सजा दी गई है. वहीं इस पूरे मामले को लेकर अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन भी नजर बनाए हुए हैं. इस दौरान 4 में से एक शख्स को छोड़ दिया गया है. जानकारी के अनुसार इन लोगों को टेक्‍सास के यहूदी धार्मिक स्‍थल से बंधक बनाया गया.

मामले को लेकर कहा जा रहा है कि इस काम में आफिया सिद्दीकी के भाई का हाथ है. हालांकि उसके भाई की ओर से पेश अटॉर्नी ने इससे साफ इनकार किया है. अटॉर्नी ने अमेरिकी मीडिया को बताया कि उसका क्लाइंट लगातार अमरीकी एजेंसियों को काल कर विश्वास दिला रहा है कि वह बंधक बनाने वाली घटना में शामिल नहीं है. उसका कहना है कि वह अपनी बहन को बिना किसी हिंसा और शांति पूर्ण ढंग से रिहा कराने का प्रयास कर रहा है. 

इस घटानाक्रम की पूरी जानकारी अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन को भी है.  उनके वरिष्‍ठ अफसरों की ओर से पल-पल की अपडेट दी जा रही है. इसके साथ नेशनल सेक्‍योरिटी टीम के वरिष्‍ठ सदस्‍य भी अमेरिकी एजेंसियों के साथ जुड़े हुए हैं. इस दौरान कॉलीविले की पुलिस ने बताया कि बंधक बनाने वाले ने एक शख्स को छोड़ दिया है. उसे किसी तरह की कोई चोट नहीं आई है.वह सुरक्षित है. हालांकि अभी भी अन्‍य लोग अंदर हैं. मगर अभी तक किसी  के हताहत होने की कोई सूचना नहीं मिली है. वहीं एफबीआई अफसर बंधक बनाने वाले से संपर्क साधने का प्रयास कर रहे हैं. वे बातचीत के जरिए इस संकट से उबरने का प्रयास कर रहे हैं.