logo-image

US में गहरा रहा राजनीतिक संकट, अब जो बाइडन के घर से मिले गोपनीय दस्तावेज

पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के घर से गोपनीय दस्तावेज मिले, तो अब जो बाइडन के घर से भी. गोपनीय दस्तावेज की बरामदगी से अमेरिका में राजनीतिक हंगामा मचा हुआ है. इस राजनीतिक तूफान के बीच एक स्वतंत्र अभियोजक के नाम की घोषणा कर दी गई है.

Updated on: 15 Jan 2023, 09:00 AM

highlights

  • पहले पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के घर से मिले थे गोपनीय दस्तावेज
  • अब जो बाइडन के निजी पुस्तकालय से मिली क्लासीफाइड सामग्री
  • इस बरामदगी के साथ अमेरिकी राजनीति में भूचाल आना है तय

वॉशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के डेलावेयर स्थित घर से क्लासीफाइड सामग्री के तहत गोपनीय दस्तावेजों (Classified Documents) के पांच अतिरिक्त पृष्ठ बरामद किए गए हैं. इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति (American President) के लिहाज से राजनीतिक रूप से संवेदनशील इस मामले में एक नए मोड़ आ गया है. व्हाइट हाउस (White House) से जारी एक बयान में कहा गया है कि जो बाइडन के घर से मिले गोपनीय दस्तावेज पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barak Obama) के कार्यकाल से जुड़े हैं, जब बाइडन उप राष्ट्रपति हुआ करते थे. इन्हें व्हाइट हाउस के वकील रिचर्ड सॉबर ने घर का दौरा करने के बाद बरामद किया था. रिचर्ड सॉबर के मुताबिक बाइडन के घर से पहले मिले गोपनीय दस्तावेजों को न्याय विभाग के सुपुर्द करने की कड़ी में एक और बार छानबीन की थी. बाइडन के डेलावेयर स्थित घर के गैरेज से पहले एक वर्गीकृत दस्तावेज मिला था. गोपनीय दस्तावेज होने की वजह से वकीलों के पास इसे पढ़ने के लिए आवश्यक सुरक्षा मंजूरी नहीं थी, इसलिए उन्होंने न्याय विभाग को सूचित किया था.

बाइडन के निजी पुस्तकालय से मिले गोपनीय दस्तावेज
अमेरिका के 1978 के कानून के तहत अमेरिकी राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति को अपने ईमेल, पत्र और अन्य आधिकारिक दस्तावेज राष्ट्रीय अभिलेखागार को सौंपने होते हैं. व्हाइट हाउस के वकील राचर्ड सॉबर ने कहा कि उसके पास गोपनीय दस्तावेजों से आवश्यक सुरक्षा मंजूरी थी इसलिए वह डेलावेयर हाउस गए थे. उन्हें पहले मिले एक गोपनीय दस्तावेज को न्याय विभाग के सुपुर्द करना था. इसी बीच रिचर्ड को क्लासीफाइड डॉक्यूमेंट्स से जुड़ अन्य पांच पृष्ठ भी मिले. इसकी पुष्टि व्हाइट हाउस ने भी करते हुए कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन के वकीलों को विलमिंगटन, डेलावेयर में उनके घर पर पहले से ज्ञात दस्तावेज के बाद और भी वर्गीकृत दस्तावेज मिले. इसका बाद व्हाइट हाउस के वकील रिचर्ड सॉबर ने अपने बयान में कहा कि बाइडन के निजी पुस्तकालय की तलाशी के दौरान कुल छह पन्नों के गोपनीय दस्तावेज मिले. इसके पहले व्हाइट हाउस ने वहां से सिर्फ एक पेज मिलने की बात की थी. 

यह भी पढ़ेंः Terrorism के खिलाफ भारत की प्रतिक्रिया दृढ़, हम दूसरों के दबाव में नहीं आएंगे: जयशंकर

अमेरिकी राजनीति के लिए संकट का दौर
गौरतलब है कि जो बाइडन के घर की लाइब्रेरी से गोपनीय दस्तावेज मिलने से पहले दिसंबर में बाइडन के गैरेज से और नवंबर में उनके वॉशिंगटन के पेन बाइडन सेंटर के नाम के पूर्व कार्यालय से भी गोपनीय दस्तावेज मिले थे. यह उस समय के दस्तावेज थे जब जो बाइडन बराक ओबामा प्रशासन में उपराष्ट्रपति हुआ करते थे. रिचर्ड सॉबर ने शनिवार को एक बयान में कहा कि बाइडन के निजी वकीलों के पास गोपनीय दस्तावेजों को लेकर सुरक्षा मंजूरी नहीं थी. ऐसे में उन्होंने बुधवार शाम पहला पन्ना मिलने के बाद अपनी खोज बंद कर दी. सॉबर को शेष गोपनीय सामग्री गुरुवार को मिली, क्योंकि वह न्याय विभाग के पहले मिला एक पन्ना सुपुर्द करने की प्रक्रिया में था. उन्होंने कहा कि न्याय विभाग के अधिकारियों ने तुरंत गी सभी गोपनीय दस्तावेजों को अपने कब्जे में ले लिया. एक तरह से देखा जाए तो अमेरिका पूर्व और निवर्तमान राष्ट्रपति के पास से गोपनीय दस्तावेज मिलने से उनके राजनीतिक कैरियर पर तो तलवार लटक ही रही है, साथ ही अमेरिकी राजनीति के लिए भी एक संकट का दौर शुरू हो गया है.