logo-image

उत्तर कोरिया की नकेल कसने के लिए अमेरिका ने किया THAAD का परीक्षण

अमेरिका के सैन्य अधिकारियों के मुताबिक ये परीक्षण उत्तरी कोरिया के इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण के कुछ दिनों बाद किया गया है

Updated on: 30 Jul 2017, 11:16 PM

highlights

  • अमेरिका ने THAAD मिसाइल इंटरसेेप्टर का किया सफल परीक्षण
  • उत्तरी कोरिया को जवाब देने के लिए कोरियाई द्वीप पर थाड को तैनात करने की तैयारी

नई दिल्ली:

अमेरिकी सेना ने दुश्मनों की मिसाइल को हवा में ही मार गिराने के लिए मिसाइल इंटरसेप्टर (एंटी बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम) का सफल परीक्षण कर लिया है। संभावना है कि अमेरिका इस मिसाइल इंटरसेप्टर तकनीक को कोरियाई प्रायद्वीप पर तैनात करेगा।

अमेरिका के सैन्य अधिकारियों के मुताबिक ये परीक्षण उत्तरी कोरिया के इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण के कुछ दिनों बाद किया गया है। इस परीक्षण को उत्तरी कोरिया की तरफ से अमेरिका को मिल रही धमकी के जवाब के तौर पर देखा जा रहा है।

ये भी पढ़ें: उत्तर कोरिया ने कहा, अगर अमेरिका ने उकसाया तो छोड़ेंगे नहीं

अमेरिका टर्मिनल हाई अल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (थाड) सिस्टम अमेरिका की तरफ आने वाले किसी भी बैलिस्टिक मिसाइल को हवा में मार गिराएगा। थाड इंटरसेप्टर रॉकेट की मदद से अमेरिका की तरफ आने वाले मिसाइल का मार गिराएगा।

हालांकि थाड आईसीबीएम को रोकने में सक्षम नहीं है। अमेरिका सेना ने इस साल की शुरुआत में थाड को दक्षिण कोरिया में तैनात करना शुरू कर दिया है। अमेरिका की इस कोशिश ने चीन को परेशान कर दिया है।

चीन का कहना है कि थाड की तैनाती से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव में बढ़ोतरी ही होगी। इसके साथ ही थाड को गुआम और हवाई में तैनात किए जाने की भी योजना है।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस ने कहा, 22 विधायकों को तोड़ना चाहती थी बीजेपी, 15 करोड़ रुपये का था ऑफर