logo-image

जल्द होगा उत्तर कोरिया का परमाणु निरस्त्रीकरण : अमेरिका

उत्तर कोरिया के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि स्टीफन बीगन ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन की ओर से विश्वास व्यक्त किया कि प्योंगयांग दो पक्षों के बीच मुद्दे पर चल रहे गतिरोध के बावजूद अपने परमाणु हथियार त्याग देगा.

Updated on: 29 Oct 2018, 06:47 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को कहा कि उत्तर कोरिया का पूर्ण और सत्यापन योग्य परमाणु निरस्त्रीकरण पहुंच के भीतर है. मीडिया की खबर के मुताबिक, उत्तर कोरिया के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि स्टीफन बीगन ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन की ओर से विश्वास व्यक्त किया कि प्योंगयांग दो पक्षों के बीच मुद्दे पर चल रहे गतिरोध के बावजूद अपने परमाणु हथियार त्याग देगा.

दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधि ली डो-हून के साथ एक बैठक में बीगन ने कहा, 'हमारा यहां एक साझा लक्ष्य है, जो कोरियाई प्रायद्वीप पर 70 वर्षो के युद्ध और युद्धस्थिति पर अंकुश लगाने जा रहा है. और हमारे लिए यह पहली जरूरत है कि उत्तर कोरिया के पूर्ण और सत्यापित परमाणु निरस्त्रीकरण को हासिल करने के लिए अंतिम बिंदु को हासिल करें.'

और पढ़ें: भारत कतर के बीच कई समझौते,संयुक्त आयोग भी किया गया स्थापित

उन्होंने कहा, 'मैं निश्चित तौर पर आश्वस्त हूं कि यह हमारी पहुंच के भीतर है.' ली ने उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंध जारी रखने की जरूरत पर दो देशों के बीच सार्वजनिक रूप से उभरे मतभेदों के बाद प्योंगयांग के साथ करीबी सहयोग बरकरार रखने के लिए अमेरिका और दक्षिण कोरिया की जरूरत को रेखांकित किया.